रायपुर। Matter Of Health: राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम और राष्ट्रीय फ्लोरोसिस कार्यक्रम के लिए अभियान तेज किया जाएगा। इसके लिए रायपुर में प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। प्रशिक्षण में जिले के दंत चिकित्सक, कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर व शिक्षक शामिल हुए। प्रशिक्षण में कुल 160 प्रतिभागीय उपस्थित थे, जिन्‍हें तीन बैच में प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल और जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार की उपस्थिति में रायपुर के रेडक्रास सभाकक्ष में प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। शासकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर की सहायक प्राध्यापक डाॅक्‍टर शिल्पा जैन द्वारा तंबाकू के हानिकारक प्रभावों, फ्लोरोसिस रोकथाम एवं कोटपा एक्ट 2003 की जानकारी दी गई।

एम्स रायपुर के सहायक प्राध्यापक डाॅक्‍टर पीतम सहानी द्वारा कैंसर की जाॅच के सबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। जिला सलाहकार डाक्‍टर श्रृष्टि यदु द्वारा तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की जानकारी दी गई। द यूनियन के प्रकाश श्रीवास्तव द्वारा तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्था के संबंध में चर्चा की गई। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए साइकोलाजिस्ट अजय बैस और सोशल वर्कर नेहा सोनी का सहयोग रहा।

सुरक्षा मैराथन आज

नारायणपुर जिले में 27 फरवरी को सुरक्षा मैराथन आयोजित है। यह मैराथन अबूझमाड़ में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है, जो इस वर्ष हाई स्कूल मैदान नारायणपुर से बासिंग तक 21 किलोमीटर (हाफ मैराथन) तक आयोजित की जा रही है। इस बार कोरोना को देखते हुए धावकों को प्रशासन द्वारा जारी अनिवार्य सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। दूसरे राज्यों सहित प्रदेश के अन्य जिलों से आये धावकों की कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। जिले के बाहर से आए धावकों के रुकने के लिये चिन्हित आवासीय परिसर में कोरोना सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाएं हैं।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags