रायपुर। नईदुनिया

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हमारे समाज को स्वस्थ रखने में चिकित्सा कर्मियों की अहम भूमिका है। चौबीसों घंटे, सातों दिन अविराम चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ सहित पूरा चिकित्सा अमला अपनी सेवाएं दे रहा है। परिजन और घर की चिंता के बावजूद पूरे उत्साह के साथ मरीजों की सेवा में लगे चिकित्सा कर्मी यह संदेश दे रहे हैं कि सेवा ही परम कर्तव्य है। घर पर सात माह की बच्ची और क्षेत्र के सात क्वारंटाइन लोगों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी एएनएम ज्योति निषाद निभा रही हैं। शहरी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र, बिरगांव, डेरा परा बिरगांव में पदस्थ ज्योति ने बताया कि क्षेत्र में सात लोग क्वारंटाइन किए गए हैं, जो मुंबई, गोरखपुर, पटना और अन्य प्रदेशों से आए हैं। इन लोगों का रुटीन चेकअप और आसपास के क्षेत्र में रह रहे 50 घरों के सर्वे कार्य का दायित्व भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा उसे दिया गया है। ज्योति ने बताया औद्योगिक क्षेत्र में स्थित डेरापारा अपने आप में ही एक अलग पहचान रखता है। क्षेत्र में नशाखोरी और ट्रांसपोर्ट का एरिया होने के कारण यहां पर काम करना एक चुनौती है। यहां लोग अपनी मस्ती में मस्त है। स्वास्थ्य के प्रति उनकी जागरूकता भी बहुत कम है। रायपुर जिला अस्पताल कालीबाड़ी की स्टाफ नर्स रंजना चंद्राकर ने बताया कि वह अभी छह माह की गर्भवती है, बावजूद अपने काम को लेकर तत्पर हर दिन मरीजों की सेवा में लगी हुई है।

हम अपनी जिम्मेदारी समझ रहे, लोग भी समझें

फोटो : संगीता चंद्राकर, सीनियर नर्सिंग स्टाफ

-एम्स में नर्स की जिम्मेदारी निभा रही संगीता चंद्राकर ने बताया कि अस्पतालों में नर्सिंग स्टाफ की भूमिका बहुत बड़ी है। कोरोना संक्रमण के दौर में घर, परिवार छोड़कर हम अपनी जिम्मेदारी तो निभा रहे हैं। लोगों को भी समझें और जागरूक हो ताकि हम अपने प्रदेश को संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त कर सकें।

चुनौतियां तो है, लेकर काम जरूरी

फोटोः -प्रीति गहिरवारे

- कोरोना संक्रमण के इस दौर में काफी चुनौतियां हैं, लेकिन समाज के लिए हमारा खड़ा होना बेहद जरूरी है। हर पल हमें सतर्क रहना पड़ता है। लोगों को लगातार स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहे हैं। स्थिति अभी ये हो चली है कि अस्पताल से जाने का कोई समय नहीं है। घर की चिंता लगे रहती है, लेकिन समाज भी हमारा परिवार है।

-प्रीति गहिरवारे, स्टाफ नर्स, स्वास्थ्य केंद्र खोरपा

वर्जन

अस्पतालों में नर्सिंग स्टाफ का काम काफी अहम होता है। उसके बिना स्वास्थ्यगत व्यवस्थाएं अधूरी है। जितना योगदान एक चिकित्सक है, उतना ही जरूरी काम नर्सिंग स्टाफ भी कर रहे हैं।

- डॉ. हेमंत शर्मा सह अधीक्षक, डीकेएस अस्पताल

वर्जन

चिकित्सा क्षेत्र में नर्सिंग स्टाफ की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। चिकित्सक इलाज करते हैें, वहीं स्टाफ नर्स मरीजों की सेवा से लेकर अस्पताल के प्रत्येक काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

- डॉ. विनीत जैन, अधीक्षक, आंबेडकर अस्पताल

वर्जन

स्वास्थ्य कर्मी चिकित्सा जगत की नींव है। उनके सहयोग के बिना समाज को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा पाना नामुमकिन है। मैें लोगों से अपील करूंगी चिकित्सा कर्मियों का सम्मान करें। वह सिर्फ आपके ही सेवा में लगे हैं।

- डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ, जिला-रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना