Mega Legal Service Camp: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोविड संक्रमण के दौरान दिवंगत हुए लोगों के स्‍वजनों को राहत राशि मिली। पैन इंडिया एंड आउटरीच प्रोग्राम के तहत रविवार को राज्य स्तरीय मेगा लीगल सर्विस कैंप का शुभारंभ हुआ। मेगा कैंप में विभिन्न विभागों की ओर से हितग्राहियों को कोविड-19 की राहत राशि, ट्राईसिकल, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर, कृत्रिम अंग, बैशाखी, मछली जाली, आइस बाक्स, पुस्तकें, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अंत्योदय कार्ड, मुख्यमंत्री पेंशन योजना वृद्ध पेंशन योजना के तहत हितग्राहियों को लाभ मिला।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से तालुका विधिक सेवा समिति गरियाबंद, राजिम, तिल्दा और देवभोग में भी किया गया। इसमें 56,134 लोगों को एक ही दिन में शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिला। हितग्राहियों को लगभग 2.55 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्राप्त हुई।

बिलासपुर उच्च न्यायालय के कांफेंस हाल में मुख्य न्यायाधीश व मुख्य संरक्षक अरूप कुमार गोस्वामी और अन्य न्यायाधीशगण, अतिथियों की उपस्थिति में ई-प्लेटफार्म के जरिए सुबह 10.30 कैंप का शुभारंभ हुआ। इस दौरान जिला न्यायालय के न्यायाधीशगण, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी, हितग्राही सहित मौजूद रहे।

कैंप का आयोजन जिला न्यायालय रायपुर और अन्य सिविल न्यायालयों में किया गया। यह वर्ष 2021 की पहला मेगा लीगल सर्विस कैंप रहा। कैंप का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर की ओर से किया गया। यहां शासन-प्रशासन की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाया गया।

कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरविंद कुमार वर्मा, अपर कलेक्टर पदमनी भोई साहू, नगर निगम आयुक्त प्रभात मलिकए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक चतुर्वेदी, सीएमएचओ मीरा बघेल, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष आशीष सोनी के साथ-साथ जिले के सभी न्यायाधीश मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालन न्यायाधीश राधिका सैनी ने किया। स्वागत उद्बोधन और आभार प्रदर्शन न्यायाधीश आशीष भगत और काम्या अय्यर ने किया।

कार्यक्रम का थीम बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं

कार्यक्रम की थीम बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण की योजनाओं पर केंद्रीत रही।यहां महिला एवं बाल विकास के अधिकारी अशोक पांडेय ने कहा कि उनका विभाग जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ मिलकर एक संकल्प के साथ कार्य कर रहा है कि हर बच्चे और महिला को राज्य की समस्त योजनाओं का लाभ प्राप्त हो, उनके द्वारा महिला एवं बाल विकास के द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।

कार्यक्रम में यातायात विभाग के प्रधान आरक्षक टीके भोई ने ट्रेफिक नियमों की जानकारी दी। सीएमएचओ मीरा बघेल ने लोगों को अधिक से अधिक वैक्सीन लगवाकर कोरोना को हराने में सहयोग प्रदान करने की अपील की।

देश के विकास में सहभागिता

जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि ट्रायसाइकिल या कोई अंग देना उस उद्देश्य को पूरा करता है, जो हमारे दिव्यांग बहन भाईयों को देश के विकास करने में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और प्रशासन संयुक्त रूप से न्याय हर घर तक पहुंचाने का कार्य कर रहे है और उस कार्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रत्येक जनमानस की सेवा के लिए सदैव प्रतिबद्ध है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव प्रवीण मिश्रा ने बताया कि मेगा लीगल सर्विस कैंप जिला न्यायालय परिसर में आयोजित किया गया। यहां खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, यातायात, महिला पुलिस, साइबर क्राइम, उद्यानिकी विभाग, मछली पालन, समाज कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि, पशुधन विकास, महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल लगाए गए थे।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local