रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एनआइटी रायपुर अपने आविष्कार के लिए हमेशा सुर्खियों में रहा है। यहां के विद्यार्थी नए-नए रिसर्च, ईजाद के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वे कला के क्षेत्र में भी कमतर नहीं हैं। छात्रों ने जब कैनवास पर रंग भरे तो कलाकृति बोल उठी। माइक पकड़ा तो श्रोता झूम उठे। अभिनय में बेटी बचाने के साथ कई सामाजिक संदेश दिए। वहीं डीजे की हाई बीट्स पर जमकर थिरके।

एनआइटी में तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव 'एक्लेक्टिका' का रंगारंग आगाज शुक्रवार को हुआ। इस अवसर पर दर्जनों प्रतियोगिता हुईं, जिसमें छात्रों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और प्रतिभा दिखाई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एनआइटी रायपुर के डॉयरेक्टर डॉ.एएम रावाणी और विशिष्ट अतिथि डीन-स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. प्रभात दीवान, रजिस्ट्रार डॉ. मिथिलेश अतुलकर थे। इसमें प्राध्यापकों के साथ विद्यार्थी मौजूद थी।

0 तेनु काला चश्मा... पर थिरके छात्र

ईडीएम नाइट में अंतरराष्ट्रीय ईडीएम प्रोड्यूसर सबरीना टेरेंस और डीजे रैवेटर एंड डीजे बी तौर ने डीजे की धुन पर विद्यार्थियों को खूब थिरकाया। छात्र पढ़ाई की दुनिया को भूलकर गानों के बोल में ऐसे रमे कि घंटों थिरकते रहे। तेनु काला चश्मा..., बेबी को बेस पसंद है..., जो आंख लड़ जावे सारी रात नींद ना आए..., जमकर ठुमके लगाए।

0 नुक्कड़ नाटक में बाल मजदूरी का दर्द

सांस्कृतिक महोत्सव के पहले दिन नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता 'गूंज' का आयोजन किया गया। इसमें देश भर आई कई टीमों ने प्रस्तुति दी। बीआइटी दुर्ग की टीम 'बोल' ने नुक्कड़ नाटक में बाल मजदूरी की व्यथा दिखाकर पहला स्थान प्राप्त किया। इसमें बताया गया कि किस प्रकार बच्चे चंद रुपये के लिए मजदूरी करने पर मजबूर हैं और लोग उनसे मजदूरी करवा रहे हैं। एनआइटी रायपुर की टीम 'अभिनय' ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। टीम ने नाटक के माध्यम से बॉडी शेमिंग के खिलाफ आवाज उठाई।

0 विभिन्न प्रतियोगिताओं में दिखाया हुनर

एक्लेक्टिका के पहले दिन कई मनोरंजक कार्यक्रमों के साथ प्रतियोगिताएं हुई। कलोपसिया, एलोर, रैप बैटल, टर्न कोट, एक्लेक्टिका आइडल, नेल आर्ट, स्पोर्ट्स स्नैक्स, फूड फिएस्टा, मेक मी म्यूट, म्यूजिकल मैथ, मिनट टू विन इट, स्पिन द वील, ब्योमकेश बक्शी प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों में छात्रों ने प्रतिभा दिखाई। छात्रों के मनोरंजन के लिए ई-स्पोर्ट्स, लैन गेमिंग जैसे काउंटर स्ट्राइक, कॉल ऑफ ड्यूटी एवं पबजी आदि का आयोजन किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network