रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर को पालीथिन मुक्त बनाने के लिए जागरूकता रैली निकाली गई। नगर निगम मुख्यालय भवन से निकली रैली कोतवाली होते हुए जय स्तंभ चौक पर जाकर समाप्त हुई। आस एक प्रयास संस्था के नेतृत्व में निगम के सहयोग से निकली रैली में सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त हो शहर, राष्ट्र हमारा... के नारे लगाए गए। इस मौके पर नगर निगम की ओर 1,500 बायोडिग्रेडेबल कैरी बैग उपलब्ध कराए गए, जिन्हें बांटकर लोगों को बताया गया कि यह प्लास्टिक का विकल्प है।

आस एस प्रयास संस्था के संस्थापक सुरेंद्र बैरागी और सलाहकार पर्यावरण कार्यकर्ता लक्ष्मी शर्मा ने कहा कि प्रतिबंधित पालीथिन के इस्तेमाल से पर्यावरण को नुकसान हो रहा है, इसे सख्ती के साथ बंद कराना चाहिए। रैली का शुभारंभ अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, विकास चतुर्वेदानी, सत्यप्रकाश सिंह, क्षेत्रीय कार्यालय पर्यावरण विभाग से प्रसन्ना सोनकर ने हरित पत्र पर हस्ताक्षर कर किया। संस्था के पदाधिकारियों के साथ स्कूली बच्चे, स्पर्श एक कोशिश वेलफेयर फाउंडेशन के संस्थापक अनिता लुनिया, मधु जैन, भावना अग्रवाल, ग्रीन आर्मी से मोहन वारलियानी, सुनील शर्मा, कृपा देवी शर्मा, गौरव शर्मा, योगेश शर्मा, दुर्गा कालेज नव सृजन मंच से सुनीता चंद्रसोरिया आदि शामिल थे।

डिस्पोजल की जगह करें धातु के बर्तन का इस्तेमाल

रैली में बताया गया कि प्लास्टिक कैरी बैग, नान वोवन बैग, डिस्पोजल प्रतिबंधित हैं। नान वोवन प्लास्टिक से ज्यादा खतरनाक है, इस्तेमाल करने से बचें। डिस्पोजल की जगह धातु के बर्तन का उपयोग करें। बच्चे भी बायोडिग्रेडेबल बैग की खासियत के बारे में जान पाए कि यह किस प्रकार से पर्यावरण और जीव-जंतु को बिना नुकसान पहुंचाए खत्म हो जाता है। रैली की खास बात यह रही कि बच्चे अपने लिए बोतल में घर से पानी लेकर लाए थे।

कच्छ गुर्जर क्षत्रिय युवा मंडल का गठन

श्री कच्छ गुर्जर क्षत्रिय समाज रायपुर घटक युवा मंडल की पहली बैठक रविवार को हुई। इसमें युवा मंडल अध्यक्ष पंकज एवं चंद्रकांत सोलंकी ने अगले सत्र के लिए अपनी टीम और कार्य योजना की घोषणा की। टीम में चेयरमैन गौरव जगदीश चावड़ा, उपाध्यक्ष मयूर कन्हैया लाल जड़वा और घणेश गजेंद्र चौहान, महामंत्री चेतन अशोक परमार, मंत्री रोहित शशिकांत खोडियार और रजत सतीश चावड़ा को शामिल किया गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close