रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जोन एक में नालियों के निर्माण और मरम्मत पर कार्यदायी एजेंसी ने अफसरों के साथ मिलीभगत कर करोड़ों रुपये की लीपापोती की। मानक के अनुरूप नालियों के नहीं बनने से इसमें पानी का बहाव नहीं हो पाता है। ऐसे में रुके पानी से संक्रामक बीमारी तक फैलती है। बाल गंगाधर तिलक वार्डवासियों का दर्द है कि पार्षद वोट न देने की बात कहकर आंबेडकर नगर चौक समेत अन्य इलाकों की उपेक्षा कर रहे हैं। घर के सामने कचरे का निस्तारण करने में भी पक्षपात किया जाता है। वहीं लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने से भी वंचित कर दिया जाता है। बहरहाल नालियों की दुर्दशा की कहानी लंबी है। कागजों पर नाली के निर्माण पर पूरा खर्च तो दिखाया गया है, लेकिन धरातल पर इनके मानकों की अनदेखी की गई है। बता दें कि रायपुर के सभी वार्डों में जनप्रतिनिधि अपनी पसंद के ठेकेदार को काम दिलाने के लिए प्रयासरत रहते हैं। इसके चलते मूलभूत सुविधाओं की हालत भी बदहाल है। नाली के साथ पानी की भी समस्या है।

----------

स्पॉट-1ः एक जर्जर नाली

फोटो-टेकराम देवांगन

रायपुर को स्मार्ट सिटी का तगमा फाइलों में दिया जा रहा है, लेकिन आंबेडकर चौक तिलक नगर की हालात बेहद नाजुक हैं। मोहल्ले में ज्यादातर नालियां खुलीं और बजबजा रही हैं। स्थानीय निवासी टेकराम देवांगन ने बताया कि खुली नालियों के कारण बदबू के साथ ही बीमारी भी फैल रही है। निगम के अफसरों को कई बार इसकी शिकायत की गई, लेकिन कोई ध्यान नहीं देता है।

----------

स्पॉट-2ः गहरी नाली खतरे की घण्टी

फोटो-सुभद्रा बाई

तिलक नगर में जर्जर खुली नालियां मौत को दावत दे रही हैं। वहां से गुजरने वाले राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। निगम प्रशासन को नालियों की तरफ भी रुख करना चाहिए। स्थानीय निवासी महिला सुभद्रा बाई ने बताया कि बार-बार फरियाद करने के बाद भी निगम के जिम्मेदार अफसर इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। इसके चलते आए दिन हादसे होते रहते हैं।

-----------

स्पॉट-3ः सीसी रोड का घटिया निर्माण

फोटो-सुभद्रा बाई

निगम प्रशासन ने बाल गंगाधर तिलक नगर वार्ड के रहवासियों के लिए सीसी रोड का तो निर्माण कर दिया है, लेकिन रोड बनाने के दौरान जिन मानकों का पालन करना था, उसकी अनदेखी की गई है। इसकी वजह से रोड पूरी तरह से जर्जर हो गई है। स्थानीय निवासी सुभद्रा बाई ने बताया कि सड़क जर्जर हो जाने के कारण उड़ रही धूल से काफी दिक्कत होती है।

------------

स्पॉट-4ः सड़क पर तबेला

फोटो कमलेश दुबे

तिलक नगर वार्ड के मकान नंबर 2138 के सामने सड़क पर ही मवेशियों को बांधा जा रहा है। मवेशियों की वजह से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। निगम प्रशासन इस पर ध्यान नहीं दे रही है। मवेशियों के सड़क में बांधे जाने के कारण वहां से गुजरने पर बदबू से काफी परेशानी होती है। शिकायत के बाद भी निगम प्रशासन का अमला इस ओर ध्यान नहीं दे रहा।

------

इनकी पीड़ा आई सामने,,,

नगर निगम वृद्धा पेंशन लोगों को समय पर नहीं दे पा रहा है। जिस कारण लोगों को घर चलाना मुश्किल हो गया है। पेंशन न मिलने से दवा भी नहीं खरीद पा रहे हैं।

- राजाराम तिवारी, स्थानीय निवासी

---

वर्जन

कोरोना की वजह से काम नहीं हो पा रहा है, लेकिन हम जल्द ही वार्ड में खुली नाली और सड़क की व्यवस्था को दुरुस्त करेंगे। इसके साथ ही सीसी रोड दुरुस्त करने का काम किया जाएगा।

- कामिनी देवांगन, पार्षद तिलक नगर

वर्जन

जोन के सभी वार्डों में नालियों की मरम्मत का काम चल रहा है। जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त कर दी जाएगी।

दिनेश कोशरिया, जोन कमिश्नर एक

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना