संदीप तिवारी। रायपुर। पेड़ पर चढ़कर मस्ती करते हुए बच्चे और उनके लिए मध्यान्ह भोजन की व्‍यवस्‍था करते हुए रसोइयां तो दिखे पर दूर-दूर नजर नहीं आए पढ़ाने वाले शिक्षक। यह दृश्य दिखा राजधानी से लगे सरकारी प्राइमरी स्कूल धनेली और मिडिल स्कूल धनेली में।

जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) एएन बंजारा के निर्देश पर धरसींवा के विकासखंड शिक्षा अधिकारी संजयपुरी गोस्वामी और सहायक संचालक सत्यदेव वर्मा की टीम ने जब स्कूल परिसर में निरीक्षण किया तो मामले की पोल खुली। सुबह 10 बजे से स्कूल लगना था और सुबह 11 बजे तक कोई भी शिक्षक नहीं पहुंचा।

इस पर शिक्षा अफसरों के भी होश उड़ गए और आनन-फानन में लापरवाह और गैर जिम्मेदार शिक्षकों पर अफसरों ने कार्रवाई करते हुए एक-एक दिन का वेतन काटने की अनुशंसा की है। शिक्षकों से जवाब मांगा जा रहा है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर इनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। इन दोनों स्कूल में 300 से अधिक बच्चे पढ़ते हैं।

ये शिक्षक रहे मौके से नदारद

बीईओ संजयपुरी गोस्वामी ने बताया कि प्राइमरी स्कूल धनेली में शिक्षकों में शिवानी चक्रवर्ती, ईश्वर सिंह वर्मा, वीणा अवधिया, मुक्ति चरांग, स्मिता पांडेय, रूवीना अली, मुकुल बाजपेयी और इसी तरह मिडिल स्कूल में राजकुमारी ठाकुर, क्षमा शुक्ला, डोमेंद्र नायक स्कूल नहीं पहुंचे थे। बीईओ गोस्वामी ने बताया कि मामले में जांच प्रतिवेदन बनाकर डीईओ को भेजा जा रहा है। इन शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए अनुशंसा की गई है।

शिक्षकों के समय पर नहीं पहुंचने से खेलते रहे बच्चे

अधिकारियों ने बताया कि सुबह 10 बजे से स्कूल लगना था, 11 बजे तक शिक्षक नहीं पहुंचे तो फिर कार्रवाई की अनुशंसा की। गौरतबल है कि दो साल तक कोरोना काल में भी शिक्षकों को घर बैठे ही पढ़ाने का मौका मिला था। अब स्कूल खुले हैं तो शिक्षकों की इस तरह की लापरवाही आने के बाद शिक्षा व्यवस्था की एक बार फिर कलई खुलती नजर आ रही है। बहरहाल देखना यह है कि इन शिक्षकों पर आगे क्या कार्रवाई होती है या फिर यह भी मामला भी राजनीतिक एप्रोच या अफसरों के फाइलों में ही कैद रह जाएगा।

यह भी पढ़ें : Indian Railways: रेल यात्रियों की मुसीबत नहीं हो रही कम, 33 ट्रेनों का परिचालन अब नौ जुलाई तक रद

यह भी पढ़ें : CG Weather Update : छाए रहे बादल और लुढ़का पारा, आज भारी वर्षा के आसार

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close