रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ में झमाझम वर्षा के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञों की माने तो आने वाले तीन से चार दिनों तक छत्तीसगढ़ में विशेष रूप से दक्षिणी छत्तीसगढ़ में अतिभारी वर्षा की संभावना है। रायपुर में आज शाम से ही तेज वर्षा हो रही है। बस्तर सहित धमतरी-महासमुंद से भी वर्षा के समाचार हैं। मेघों की तेज गर्जना के बीच कई दिनों बाद हो रही वर्षा से किसानों के चेहरे खिल गए हैं।

पिछले कुछ दिनों की उमस से अब राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में वर्षा होगी। साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ में तो भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहने की संभावना है।

शनिवार सुबह से ही रायपुर समेत प्रदेश भर में बादल छाए रहे,लेकिन उमस में बढ़ोतरी रही। देर शाम जांजगीर, रायगढ़ में मौसम का मिजाज बदला और वहां तेज वर्षा हुई। हालांकि रायपुर सहित अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रहे। रायपुर का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।

शनिवार को प्रदेश भर में सर्वाधिक गर्म बिलासपुर रहा,यहां का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के लिए भी चेतावनी दी है कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है।साथ ही कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

लोहांडीगुड़ा 7 सेमी, कटेकल्याण-कुसमी-6 सेमी, भोपालपट्टनम 5 सेमी, लोकपाल-छिंदगढ़ 4 सेमी वर्षा हुई। इनके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा के आसार बने है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका के प्रभाव के साथ ही प्रदेश में एक निम्न दाब का क्षेत्र बन रहा है। इसके चलते ही रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है। दक्षिण छत्तीसगढ़ में तो भारी से अति भारी वर्षा भी हो सकती है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close