रायपुर। Chhattisgarh Weather: मई का महीना गर्मी के लिए जाना जाता है, लेकिन इस साल मौसम का मिजाज कुछ इस कदर बदला हुआ है कि मई के नौ दिन बीत चुके हैं और राजधानी रायपुर सहति प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मानसून जैसे हालत बने हुए है। रविवार सुबह भी राजधानी रायपुर दुर्ग, राजनांदगांव,बिलासपुर आदि क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। कुछ इलाकों में तो 70 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

इस तरह बारिश होने व बादल छाए रहने की वजह से पारा भी गिर गया है और मई के इन नौ दिनों में भी लोगों ने ठंडकता महसूस की है। मौसम का मिजाज बदलने की वजह से बीते तीन दिनों से बारिश होने से विभिन्न जिलों में मानसूनी बारिश जैसे हालात बनते जा रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार 10 मई को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने या हल्की बारिश के आसार हैं। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह बेसौमस बारिश की वजह से सब्जियों की फसलों को नुकसान होगा।

रविवार सुबह से ही राजधानी रायपुर और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल गया था और तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर बारिश होती रही। हालांकि बारिश के बाद दोपहर को धूप भी निकल आई,लेकिन मौसम में ठंडकता ही बनी हुई है।

राहत भरे रहे मई के नौ दिन

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से बन रहे द्रोणिका व चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से लोगों को भारी गर्मी से राहत मिली है। मई माह की शुरुआत से ही रोजाना बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चलने व बारिश हो रही है। सालों बाद यह देखा जा रहा है कि मई के नौ दिनों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है। साल 2017 में मई के पहले नौ दिनों में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था।

वहीं, 2018 में 43.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान पहुंचा था। साल 2019 में रायपुर का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस और साल 2020 में भी रायपुर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पार हो गया था। इस साल 2021 में नौ दिनों में राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहा।

आज भी अंधड़ के साथ बारिश के आसार

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि द्रोणिका व चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से सोमवार 10 मई को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चलने व बारिश की संभावना बनी हुई है। हालांकि, प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags