रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Monsoon report in Chattisgarh: मानसून द्रोणिका के प्रभाव से बीते 72 घंटों से हो रही बारिश से प्रदेश में वर्षा की स्थिति काफी अच्छी हो गई है। प्रदेश में नदी-नाले उफान पर हैं। एक जून से लेकर 11 अगस्त तक 72 दिनों में प्रदेश में 762.4 मिमी वर्षा हुई है। यह सामान्य से सात प्रतिशत अधिक है। रायपुर जिले में अब तक 572.1 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 11 प्रतिशत कम है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्षा अच्छी हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा के आसार हैं। कुछ क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। प्रदेश में अब तक बीजापुर में सर्वाधिक 1910.9 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 126 प्रतिशत ज्यादा है। सरगुजा में सबसे कम 291.7 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 63 प्रतिशत कम है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के 11 जिलों में ज्यादा वर्षा, एक जिले में अति ज्यादा वर्षा और नौ जिलों में सामान्य वर्षा हुई है। पांच जिलों में कम और एक जिले में अति कम वर्षा हुई है।

सुबह से ही छाए रहे बादल

गुरुवार को सुबह से रायपुर समेत प्रदेश भर में बादल छाए रहे। विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। लगातार हो रही वर्षा के कारण वातावरण में ठंडकता आ गई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को भी रायपुर समेत प्रदेश भर में मौसम का मिजाज इस प्रकार ही बना रहेगा।

रायपुर जिले में दो दिनों में 128.8 मिमी वर्षा

रायपुर जिले में 10 से 11 अगस्त को 128.8 मिमी वर्षा हुई। अब रायपुर जिले में वर्षा सामान्य से 11 प्रतिशत ही कम है। तीन दिन पहले नौ अगस्त तक रायपुर जिले में 443.3 मिमी वर्षा हुई थी, जो सामान्य से 29 प्रतिशत कम थी। मौसम विभाग के अनुसार 11 अगस्त तक सामान्य वर्षा 645.1 मिमी होनी चाहिए।

नौ अगस्त- 443.3 मिमी वर्षा, सामान्य से 29 प्रतिशत कम

11 अगस्त- 572.1 मिमी वर्षा, सामान्य से 11 प्रतिशत कम

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close