रायपुर ( नईदुनिया प्रतिनिधि )। Monsoon Weather Update In Chhattisgarh: रायपुर ( नईदुनिया प्रतिनिधि )। Monsoon Weather Update In Chhattisgarh:इस हफ्ते की शुरुआत से ही लगातार हो रही बारिश से लोगों को शनिवार को राहत मिली। हालांकि सुबह से ही राजधानी समेत छत्तीसगढ़ में बादल छाए रहे। मौसम विभाग के मुताबिक लेकिन रविवार से प्रदेश में व्यापक वर्षा नहीं होगी। राज्य के कई क्षेत्रों में मानसूनी तंत्र के प्रभाव से बारिश होती रहेगी। मौसम में एक बार फिर से बदलाव आने से इसका असर भी देखने को मिलेगा। शनिवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाने के साथ ही हल्की व मध्यम बारिश होगी।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चिन्ह्त निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बिहार और उसके आसपास है। इसके साथ ही चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किमी ऊंचाई तक है। एक के उत्तर पश्चिम दिशा की अगले दो दिनों तक आगे बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से ही एक अगस्त रविवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। साथ ही प्रदेश के सभी संभागों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

मौसम विभाग ने किया सतर्क, सरगुजा-बिलासपुर व कोरबा में भारी बारिश के आसार

मानसूनी तंत्र की सक्रियता के चलते सरगुजा संभाग और उससे लगे बिलासपुर व कोरबा जिले में भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग का कहना है कि जिन जिलों में मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की जाती है,वहां बाढ़ की स्थिति बन जाती है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सूरजपुर में 32.1 मिमी, बलरामपुर में 85.7 मिमी, कोरिया में 25.1 मिमी, जशपुर में 65.4 मिमी पूरे जिले में औसत बारिश हुई। पिछले दो दिनों में 29 व 30 जुलाई को सूरजपुर में 41.3 मिमी, सरगुजा में 46.9 मिमी, बलरामपुर में 138.7 मिमी, कोरिया में 31.6 मिमी और जशपुर में 90.8 मिमी बारिश दर्ज हुई।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local