रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

राजधानी से लगे ग्राम पंचायत मोहदा के गांव वालों ने पर्यावरण संरक्षण की मिसाल पेश की है। ग्रामीणों ने मुक्तिधाम में गार्डन बनाकर हजारों पौधे तो लगाए ही, साथ ही पौधों को सींचने व गांव का जल स्तर बरकरार रखने के लिए यहां तालाब भी बना दिया है। यह सब देखकर रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन भी दंग रह गए।

ग्राम पंचायत मोहदा में प्राकृतिक वातावरण को बढ़ावा देते हुए यहां करीब दस एकड़ की भूमि में सुंदर एवं व्यवस्थित मुक्तिधाम बनाया गया है। यहां अनेक मूर्तियां स्थापित की गयी हैं और तालाब और उद्यान भी बनाए गए हैं। इसी के साथ-साथ यहां फलों के पौधे और फलों के पेड़ भी बड़ी संख्या में लगाए गए हैं। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत के सहयोग से बनाए गए इस मुक्ति धाम की तारीफ की। सरपंच रेखा प्रहलाद ने बताया कि यहां दाह संस्कार के अलावा दफनाने की भी व्यवस्था है। मुक्तिधाम के संचालन आदि कार्य में गांव के नागरिकों का भी सहयोग मिलता है।

बनकर तैयार हो गया गोठान

कलेक्टर ने तिल्दा विकासखंड के ग्राम मोहदा में नवनिर्मित आदर्श गोठान का अवलोकन किया। गोठान में फेंसिंग करने, नलकूप खनन करने, मवेशियों के लिए पेयजल के लिए कोटना बनाने सहित किसानों स्व-सहायता समूह की महिलाओं के लिए शेड, वर्मी कम्पोस्ट बनाने तथा अन्य व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। यहां पहले से ही अनेक वृक्ष मौजूद हैं, जिनका छाया पशुओं को मिलेगी। इसके समीप के भूमि का चयन भी चरागाह के लिए हो चुका है।

गोठान तत्काल इस्तेमाल करने का निर्देश

कलेक्टर ने गांव वालों से कहा कि वे तत्काल गोठान का उपयोग शुरू करें। सरपंच ने बताया कि गांव में रोका-छेका हो चुका है। इसके तहत प्रयास है कि अब गांव के मवेशी अब खेतों तक न जाएं और फसलें सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा गांव वालों के सहयोग से करीब एक ट्रैक्टर चारे की व्यवस्था भी की जा रही है। कलेक्टर ने कहा यह गोठान गांव के किसानों और उनकी फसल के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। यहां उनके पशुओं को छाया एवं पानी जैसी अनेक सुविधाएं भी मिलेंगी। उन्होंने गोठान के संचालन एवं रखरखाव के लिए गांव के लोगों को आगे आने को कहा।

------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना