रायपुर। Naidunia Plogathon in Raipur: अपनी सेहत के साथ राजधानी को स्वच्छ बनाने के लिए रविवार को रायपुर के लोग दौड़े। रविवार की सुबह नईदुनिया और रायपुर स्मार्ट सिटी की ओर से प्लागाथान (ईको मैराथन) के इस आयोजन में राजधानी के हर वर्ग के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्‍सा लिया। लोग इस आयोजन में सहभागिता देकर उन्होंने बताया कि अपनी सेहत के साथ राजधानी की साफ-सफाई को लेकर कितने जागरूक हैं। एक तरह से राजधानी एक नई कहानी लिख दी।

कार्यक्रम की शुरुआत फिटनेस ट्रेनर नेहा श्रीवास्तव के हेल्थ टिप्स और जुंबा डांस से सुबह 6 बजे से हुई। इसके बाद ईको मैराथन में रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर, ग्रामीण क्षेत्र के विधायक सत्यनारायण शर्मा, उत्तर विधानसभा के विधायक कुलदीप सिंह जुनेजा ने हरी झंडी दिखाई और सभी प्रतिभागी हाथ में थैला लेकर दौड़ पड़े, जहां कचरा दिखा, उसे बटोरकर निगम की सफाई गाड़ियों में रखा।

इस मौके पर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि रायपुर शहर में पहली बार किसी समाचार पत्र समूह ने इस तरह की पहल की है, जिसमें सेहत और सफाई का संदेश एक साथ देने की कोशिश की गई है। रायपुर शहर को सफाई में नंबर वन बनाने के लिए हम सबको जिम्मेदार बनना होगा और अपने आसपास सफाई रखना होगा, ताकि हमारी सेहत अच्छी रहे। उन्होंने जागरण समूह के नई दुनिया समाचार पत्र को इसके लिए धन्यवाद दिया।

रायपुर ग्रामीण विधायक सत्‍यनारायण शर्मा ने कहा, नईदुनिया परिवार ने हमेशा नई पहल की है। सेहत के साथ सफाई को लेकर नईदुनिया की पहल अद्वितीय है। ईको मैराथन के सफल आयोजन के लिए नईदुनिया संस्‍थान को धन्‍यवाद देता हूं।

इस मौके पर समाजसेवी सुभांगी आप्टे ने कहा, सेहत के साथ स्‍वच्‍छता के लिए नईदुनिया द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में रायपुर को नंबर वन लाने के लिए यह बहुत अच्‍छी पहल है। नईदुनिया के इस पहल में हम सभी मिलकर कार्य करेंगे और सफल होंगे।

नईदुनिया के सफाई जागरूकता के लिए आयोजित कार्यक्रम में समाजसेवी संगठन संत निरंकारी मिशन के गोपीचंद रहेजा की टीम, जेसीआइ वामा कैपिटल से रश्मि साव, सिंधी युवा विंग से प्रेमप्रकाश मन्ध्यानी, पर्यावरण बचाने और पालीथिन का उपयोग नहीं करने के लिए कार्य कर रही समाजसेवी सुभांगी आप्टे, वक्ता मंच के सुभाष साहू समेत राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी के कैडेट्स एवं सैकड़ों जागरूक युवा ने सहभागिता निभाई।

इस दौरान स्मार्ट सिटी के अधिकारी, कर्मी, नगर निगम, पुलिस विभाग के कर्मियों ने भी जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग किया। इस प्लागाथोन में रायपुर नगर निगम के 10 सफाई मित्रों मनोज केवर्थ, नवीन, आरबी ध्रुव, कौशल सोनी, देवेंद्र कुर्रे, अनूप कुमार, सुमित कुमार, राजेंद्र लंगोटे, रूपेश कुमार, बांके चौहान को समान्नित भी किया गया।

बता दें कि नईदुनिया रायपुर और रायपुर स्मार्ट सिटी की ओर से प्लागाथान का आयोजन आज सुबह सात बजे से किया गया। प्लागाथान का आशय मिनी मैराथन से है। यह ईको मैराथन रविवार सुबह सात बजे तेलीबांधा मरीन ड्राइव से प्रारंंभ होकर यहीं समापन हुआ। इस तीन किलोमीटर के मैराथन की खास बात यह रही कि इसमें भाग लिए सभी लोगों ने अपनी सेहत के लिए दौड़ लगाते हुए राजधानी की सेहत का भी ख्याल रखा। चलते दौड़ते जहां कचरा दिखा उसे उठाकर थैली में रखा और स्वच्छता का संदेश भी दिया। कार्यक्रम में करीब 150 से अधिक सामाजिक-धार्मिक व अन्य संगठन हिस्सा लिया।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close