रायपुर। राज्य ब्यूरो। National Voter Day 2023: छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग नए मतदाताओं को छत्तीसगढ़ी बोली-भाषा में मतदाता कार्ड के साथ वेलकम किट भी दे रहा है। अब तक साढ़े चार लाख मतदाताओं को यह कार्ड वितरित किया जा चुका है। इसमें मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए तुंहर वोट, तुंहर अधिकार का स्लोगन भी लिखा गया है। इसके अलावा आयोग मतदाताओं को शपथ भी दिला रहा है कि वह निष्पक्ष मतदान करेंगे।

इसके लिए छत्तीसगढ़ी में लिखा गया है कि - 'हमन, भारत के नागरिक, लोकतंत्र मा अपन आस्था रखत ये शपथ लेथन कि हमन अपन देश के लोकतांत्रिक परंपरा के मर्यादा ला रखबो अउ स्वतंत्र, निष्पक्ष अउ शांतिपूर्ण निर्वाचन के गरिमा ला आरुग राखव बिना काखरो भय के, धर्म, मूलवंश, जाति, समुदाय, भाखा अउ अन्य कोनो भी प्रलोभन ले प्रभावित होय बिना जम्मो निर्वाचन मा अपन मताधिकार के प्रयोग करबो।

मतदाता होने का महसूस हो रहा गौरव

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिखा राजपूत तिवारी ने बताया कि नए मतदाताओं को जागरुक करने के साथ-साथ उन्हें मतदाता के रूप में गौरव महसूस कराने को चुनाव आयोग ने पहली बार मतदाता कार्ड के साथ वेलकम किट भी देने का निर्णय लिया है। अब साढ़े चार लाख मतदाताओं को यह किट दिया जा चुका है। प्रदेश में तीन लाख युवा मतदाता जुड़े हैं, इन मतदाताओं को यह किट दिया जा रहा है।

1.95 करोड़ मतदाता तय करेंगे अगली सरकार

निर्वाचन आयोग ने अगले विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव के लिए मतदाता सूची पहले ही प्रकाशित कर दी है। प्रदेश में फोटोयुक्त निर्वाचन सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में एक लाख 97 हजार 490 की वृद्धि हुई है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद एक जनवरी 2023 की स्थिति में पांच जनवरी को निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया गया है। इसके अनुसार प्रदेश में अभी पंजीकृत मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ 94 लाख 54 हजार नौ है। इनमें 97 लाख 27 हजार 594 पुरूष मतदाता और 97 लाख 26 हजार 415 महिला मतदाता हैं। प्रदेश में एक लाख 46 हजार 981 दिव्यांग और 811 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close