कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। कबीरधाम जिले के पहले व एकमात्र अंग्रेजी माध्यम सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल जल्द ही नई रूपरेखा में तैयार होगी। क्योंकि जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को दो करोड़ 48 लाख रुपये के निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव भेजने के साथ ही इस स्कूल में निर्माण कार्य शुरू हो गया है। यहा बताना लाजमी है कि वर्तमान में इस स्कूल को पुराने नवीन हायर सेकेंडरी स्कूल भवन में संचालित किया जा रहा है। वर्तमान समय मे यहा कक्षा पहली से लेकर 11वीं तक कि पढ़ाई हो रही है, जिसमें छह सौ के आसपास विद्यार्थी शामिल हैं।इस साल इस स्कूल में दाखिला की प्रक्रिया अगस्त माह में पूरी की गई है।

ज्यादातर बच्चे प्राइवेट स्कूल के पढ़ाई कर रहे

अंग्रेजी स्कूल को शहर के नवीन हायर सेंकंडरी स्कूल भवन में संचालित किया जा रहा है। स्कूल से प्राप्त जानकारी अनुसार दाखिले के लिए लगभग 754 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें से करीब पांच सौ ऐसे आवेदन थे, जो निजी स्कूल के बच्चे हैं। यानी निजी स्कूल के बच्चे इस सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन किए थे, ऐसे में निजी स्कूलों के बच्चों का रुझान इस सरकारी स्कूल के लिए बढ़ा है। पालक भी इस स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाने आवेदन किए हैं।

बेहतर स्तर की अधोसंरचनाएं विकसित होगी

अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में वर्चुअल कक्षाएं 15 अगस्त के बाद से ही प्रारंभ हो गई है। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में निजी स्कूलों से बेहतर स्तर की अधोसंरचनाएं विकसित की जाएं। इसके लिए विशेष रूप से कक्षा के फर्नीचर, प्रयोगशाला, उपकरण और पुस्तकालय की अधोसंरचना और अच्छी पुस्तकों की सूची महत्वपूर्ण है।

हाइ ब्राडबेंड का इंटरनेट कनेक्शन लगाए जाएंगे

इस स्कूल में एक हाइ ब्राडबेंड का इंटरनेट कनेक्शन लगाया जाएगा। जहां संभव हो वहां आप्टिकल फायबर का इंटरनेट लगाया जा सकता है। इसके पश्चात विद्यालय के भीतर आंतरिक वायरिंग करके प्रत्येक कक्षा में पृथक वाई-फाई राउटर लगाया जाए, जिससे शिक्षक अपनी-अपनी कक्षाओं से वर्चुअल क्लास ले सकेंगे।प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में वर्चुअल कक्षाओं का समय प्रतिदिन एक-दो घंटे से अधिक न रखा जाए और वर्चुअल कक्षाएं इस रूप में आयोजित करने निर्देश दिए गए है, जिससे विद्यार्थी आनंददायी तरीके से अपने अभिभावकों से मिलकर शैक्षणिक गतिविधियां कर सके। वर्चुअल कक्षाओं में विद्यार्थियों को होमवर्क भी दिया जाए, जो स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर पढ़ई तुंहर दुआर से कराया जा सकता है। इस स्तर के विद्यार्थियों के लिए स्क्रीन टाइंम कम से कम रखा जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस