पांच दोस्तों ने मिलकर शुरू किया सीनियर सिटीजन वेलफेयर फोरम

सीनियर सिटीजन वेलफेयर फोरम की शुरुआत पांच जून, 2006 को हुई। पांच दोस्तों ने मिलकर यह फोरम बनाया है। इसके वर्तमान अध्यक्ष केपी सक्सेना है। इनके साथ ही गिरधर भाई पंचाल, उमाकांत तिवारी, एसके भार्गव, प्रकाश सुराधनिवार हैं। गिरधर भाई पंचाल ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य बुजुर्गों का सम्मान और जरूरतमंदों की मदद करना है। इस फोरम के लोग प्रति वर्ष एक अक्टूबर को वृद्धजन का सम्मान करते हैं। इसके अलावा समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर लगाते हैं, वृद्धाश्रमों का निरीक्षण करते हैं, सफाई पखवाड़े का आयोजन करते हैं, समाज कल्याण विभाग के साथ मिलकर आशीर्वाद भवन में दिव्यांग का विवाह करते हैं। उन्होंने ने बताया कि अभी संस्था में कुल 198 सदस्य हैं, जहां सभी सीनियर सिटीजन हैं।

मदद के लिए हमेशा रहते हैं दो हजार सदस्य

राजधानी में जरूरतमंदों को ब्लड मुहैया करने के लिए दोस्तों ने मिलकर एक संस्था बनाई है। संस्था की सदस्य अंजना वर्मा बताती हैं कि 2016 में जरूरतमंदों को मुफ्त में ब्लड उपलब्ध करवाने के लिए इस संस्था को कॉलेज के दोस्तों से शुरू किया। आज प्रदेश भर में दो हजार लोग इससे जुड़ चुके हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से तमाम लोगों की मदद करते हैं। इसके लिए वॉट्सएप ग्रुपों में करीब दो हजार से ज्यादा लोग जुड़े हैं। इनके माध्यम से सूचना मिलने पर ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। अंजना ने बताया कि संस्था का नाम नहीं दिया है। सिर्फ इतना है कि इसे पांच दोस्तों से मिलकर शुरू किया। संस्था में प्रतिदिन एक से दो रक्त के केस आते हैं। जानकारी मिलते ही ब्लड उपलब्ध कराया जाता है।

क्यों मनाते हैं मित्रता दिवस

दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस अलग-अलग दिन मनाया जाता है। 27 अप्रैल, 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आमसभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशन फ्रेंडशिप डे घोषित किया था। हालांकि भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020