रायपुर। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ में नौ नवीन जिला पंचायतों की स्थापना की अधिसूचना जारी कर दी है। इनमें सुकमा, कोंडागांव, बलौदाबाजार-भाटापारा, बेमेतरा, बालोद, बलरामपुर-रामनुजगंज, मुंगेली, सूरजपुर और गरियाबंद शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की घोषणा के अनुरूप जनवरी 2012 में इन नए जिलों का गठन किया गया था।

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एमके राउत ने नया रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) से सभी संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों और विशेष सचिवों, समस्त संभागीय कमिश्नरों, जिला कलेक्टरों, वर्तमान जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के लिए परिपत्र भेजकर यह जानकारी दी है। उन्होंने परिपत्र के साथ छत्तीसगढ़ राजपत्र (असाधारण) में 21 जुलाई 2014 को प्रकाशित पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग की अधिसूचना भी भेजी है, जिसमें नवीन जिला पंचायतों के गठन की जानकारी दी गई है। इन नवीन जिला पंचायतों की स्थापना प्रदेश की छह जिला पंचायतों- दंतेवाड़ा, बस्तर, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा के पुनर्गठन के जरिए की गई है। इन्हें मिलाकर राज्य में जिला पंचायतों की संख्या 27 हो गयी है।

राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि इस अधिसूचना से प्रभावित होने वाली ये छह जिला पंचायतें- आगामी सामान्य निर्वाचन के बाद छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा-34 की उप धारा-1 के अधीन नव गठित जिला पंचायतों के प्रथम सम्मेलन के आयोजन तक पहले की तरह अस्तित्व में बनी रहेंगी। नवीन जिला पंचायतों में प्रदेश की 44 तहसीलों को शामिल किया गया है। इनमें नवीन जिला पंचायत सुकमा के तहत तहसील छिन्दगढ़, सुकमा और कोण्टा, जिला पंचायत कोण्डागांव में तहसील केशलकाल, बड़ेराजपुर, माकड़ी, कोंडागांव और फरसगांव, जिला पंचायत बलौदाबाजार-भाटापारा में तहसील बिलाईगढ़, कसडोल, बलौदाबाजार, पलारी, भाटापारा और सिमगा, जिला पंचायत गरियाबंद में तहसील फिंगेश्वर, छुरा, गरियाबंद, मैनपुर और देवभोग, जिला पंचायत बेमेतरा में तहसील नवागढ़, बेमेतरा, बेरला, साजा और थानखम्हरिया, जिला पंचायत बालोद में तहसील डौण्डी, गुरूर, बालोद, डौण्डीलोहारा और गुण्डरदेही, जिला पंचायत मुंगेली में तहसील मुंगेली, पथरिया और लोरमी, जिला पंचायत सूरजपुर में तहसील सूरजपुर, भैयाथान, ओड़गी, रामानुजनगर, प्रेमनगर और प्रतापपुर तथा जिला पंचायत बलरामपुर-रामानुजगंज में तहसील बलरामपुर, रामचन्द्रपुर (रामानुजगंज), वाड्रफनगर, राजपुर, कुसमी और शंकरगढ़ शामिल हैं।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket