रायपुर। Anti Naxalite Operation : सुकमा जिले में नक्सलियों ने कोबरा 206 बटालियन के जवानों पर आईईडी से हमला किया है। इस हमले में असिस्टेंट कमांडेंट नितिन भालेराव शहीद हो गए हैं, जबकि CRPF के नौ जवानों के जख्मी होने की जानकारी मिली है। दिनेश कुमार, सिद्धू टेरडाम और श्रीराम को रामकृष्ण हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। दिनेश और श्रीराम का आपरेशन होगा।

गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के सहायक कमांडेंट नितिन भालेराव की शहादत को नमन करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है। गृहमंत्री ने माना पहुंच कर उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। साहू ने उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना भी व्यक्त की। गृहमंत्री ने इस घटना में घायल जवानों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। इस अवसर पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने भी शहीद सहायक कमांडेंट नितिन भालेराव के पार्थिव शरीर पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया।

शहीद असिस्टेंट कमांडेंट नितिन भालेराव

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सुकमा जिले में हुई नक्सली मुठभेड़ की कड़ी निंदा की। उन्होंने सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के सहायक कमांडेंट नितिन भालेराव की शहादत को नमन करते हुए अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने इस घटना में घायल जवानों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

वहीं, राज्यपाल अनुसुईया उइके ने भी शहीद सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के सहायक कमांडेंट के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। राज्यपाल ने शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने भी ट्वीट कर घायल जवानों के जल्द ठीक होने की कामना की है।

बताया जा रहा है कि ये सभी जवान रात दस बजे के करीब आपरेशन से लौट रहे थे, तभी ताड़मेटला इलाके के बुर्कापाल से छह किलोमीटर दूर एक स्थान पर जवान नक्सलियों के निशाने पर आ गए।

सभी घायल जवान कोबरा 206 बटालियन के हैं। सुकमा एसपी केएल ध्रुव ने इस हमले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सभी घायल जवानों को हेलिकाप्टर से रायपुर ले जाया गया है, जबकि असिस्टेंट कमांडेंट नितिन ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया है। घटना की जानकारी मिलते ही घायल जवानों के रेस्क्यू के लिए वायु सेना के हेलिकाप्टर को रवाना कर दिया गया था। घायल पांच जवानों को अलसुबह रायपुर लाया गया।

दो जवान बालाजी में और तीन जवान RKCH में भर्ती हैं। असिटेंट कमांडेंट नितिन भालेराव को माना के चौथी बटालियन परेड ग्राउंड में दी जाएगी अंतिम सलामी। राज्यपाल, सीएम, डीजीपी समेत सीआरपीएफ के अधिकारी होंगे शामिल। सलामी के बाद करीब 10:35 बजे मुंबई की रेगुलर फ्लाइट से पार्थिव शरीर भेजा जाएगा गृहग्राम।

वहीं, बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने घटना की पुष्टि करते कहा कि इस मामले में ज्यादा जानकारी जंगल से जवानों के लौटने के बाद ही मिल पाएगी। जवान ब्लास्ट में घायल हुए हैं या स्पाइक होल से, इसकी भी जानकारी ली जा रही है।

दरअसल, शनिवार को सुरक्षाबलों की संयुक्त पार्टी ताड़मेटला इलाके में नक्सलियों के खिलाफ सर्चिंग आपरेशन पर निकली थी। इसी दौरान देर रात नक्सलियों द्वारा लगाए गए स्पाइक होल में फंसकर कुछ जवान घायल हो गए हैं। वहीं कुछ के आईईडी की चपेट में आने की सूचना है।

घायल जवानों को रेस्क्यू करने का प्रयास किया जा रहा है। नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर बुरकापाल, तेमलवाड़ा और चिंतागुफा से ज्वाइंट आपरेशन चलाया गया। देर शाम ताड़मेटला के जंगल में गश्त करते हुए जवान आगे बढ़ रहे थे कि इस दौरान जवान स्पाइक होल व आईईडी की चपेट में आ गए।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस