रायपुर। Death By Corona: सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय जांजगीर ने बताया है कि जिला चिकित्सालय जांजगीर में संचालित एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट सेंटर (ई.सी.टी.सी.) में उपलब्ध सभी 80 बेड में पर्याप्त ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध है। यहां किसी भी मरीज की मृत्यु ऑक्सीजन की उपलब्धता में कमी से नहीं हुुई है।

उन्होंने कहा कि बीते दिनों कोविड पॉजिटिव मरीजों की ऑक्सीजन की उपलब्धता में कमी की वजह से मृत्यु की बात बिल्कुल निराधार है। ई.सी.टी.सी सेंटर में ऑक्सीजन प्लांट, जम्बो ऑक्सीजन सेलेण्डर एवं ऑक्सीजन कंसनट्रेटर के द्वारा मरीजों को निरंतर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यहां जिन मरीजों की मृत्यु हुई है, उनकी स्थिति अत्यंत गंभीर थी। उनमें से किसी भी मरीज की मृत्यु अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी की वजह से नहीं हुई है।

बताते चलें कि कोरोना से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर बहुत नीचे गिर जाता है। ऐसे में उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है और इसी वजह से उनकी मौत हो जाती है। चिकित्सकों ने कहा है कि यदि कोरोना के जरा से भी लक्षण दिखते हैं और ऑक्सीजन का स्तर शरीर में 90 से नीचे जाता है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

उधर, रायपुर में विभिन्न समाज के लोग जरूरतमंद मरीजों के हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले सांस लेने में परेशानी होने पर घर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें उपलब्ध करा रहे हैं। उनकी उपयोगिता जीवन रक्षक साबित हो रही है। आम लोगों को घर पर ही मशीन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जैन समाज, सिख समाज, अग्रवाल समाज, सराफा एसोसिएशन ने पहल की है। समाजसेवियाें के सहयोग से लगभग 100 मशीनें आपातकाल सेवा के लिए उपलब्ध हैं। अन्य समाज के लोग भी यह सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags