रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छत्तीसगढ़ प्रदेश संघ की आमसभा की बैठक एक निजी होटल में आयोजित की गई। बैठक में 23 जिले के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम दो सत्रों में विभाजित था। प्रथम सत्र में एजेंडा पर चर्चा एवं पुरस्कार वितरण और द्वितीय सत्र में चेस इन स्कूल्स प्रोजेक्ट व वार्षिक खेल कैलेंडर के निर्धारण को शामिल किया गया था। सभा में शतरंज संघ के संरक्षक गुरुचरण सिंह होरा ने वार्षिक एजेंडा में शामिल छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ट्राफी के आयोजन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राजधानी रायपुर में 19 से 29 सितंबर तक मुख्यमंत्री ट्राफी का आयोजन किया जाएगा। इसमें 15 देशों से 500 से भी ज्यादा खिलाड़ी भाग लेंगे।

अध्यक्ष राघवेंद्र सिंघानिया ने कहा कि प्रदेश में शतरंज को उच्च स्तर पर ले जाने का प्रयास किया जा रहा। बैठक में मुख्य रूप से वार्षिक खेल कैलेंडर का निर्धारण चेस इन स्कूल्स के सफल आयोजन और पंजीयन पर चर्चा, प्रतियोगिता एवं प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने विचार किया गया।

रायपुर, महासमुंद, मुंगेली, राजनांदगांव और बलरामपुर जिलों से कुल 15 स्कूलों का पंजीयन चेस इन स्कूल्स के लिए किया गया। आगामी नए शिक्षण सत्र में न्यूनतम 150 स्कूलों को इस पायलेट प्रोजेक्ट से जोड़ने का लक्ष्य प्रदेश शतरंज संघ ने रखा है।

कई पदों के लिए पीएससी ने ली तीन शिफ्ट में परीक्षा

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) की ओर से रविवार को तीन शिफ्ट में प्राचार्य वर्ग-1, प्राचार्य वर्ग-2, प्लेसमेंट अधिकारी/सहायक संचालक (कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग), सहायक संचालक, रेशम (ग्रामोद्योग विभाग), साइटिफिक आफिसर (केमेस्ट्री) चिकित्सा शिक्षा (आयुष) विभाग, सहायक संचालक (योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की परीक्षा 2021 की लिखित परीक्षा आयोजित किया।

परीक्षा के लिए रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर को परीक्षा केंद्र बनाए गए। परीक्षा में पहली शिफ्ट सुबह 9 से 10 बजे आयोजित किया गया, जिनमें 12960 पंजीकृत में उपस्थित 7658,अनुपस्थित 5302 कुल 59 प्रतिशत उपस्थित हुए। इसी तरह दूसरी शिफ्ट सुबह 11 से एक बजे तक आयोजित किया गया।

इनमें 9296 पंजीकृत में उपस्थित 5716 और अनुपस्थित 3580 कुल 61 प्रतिशत उपस्थित हुए। तीसरी शिफ्ट दोपहर दो से चार बजे आयोजित किया गया। जिनमें 978 पंजीकृत में उपस्थित 454, अनुपस्थित 524 कुल 46.42 प्रतिशत उपस्थित हुए।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close