रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना का खौफ और कहर पूरी दुनिया में दिख रहा है। हालात ये हैं कि देश भर में लॉकडाउन कर दिया गया है। लोग घरों से बाहर निकलकर मंदिर नहीं जा पा जा रहे हैं। अभी चैत्र नवरात्र में माता रानी की आराधना का पर्व है। ऐसे में शहर के कई बड़े मंदिरों में सुबह, दोपहर और शाम की आरती को सोशल मीडिया के माध्यम से लाइव किया जा रहा है। पंडितों के मुताबिक इस लाइव से घर में ही रहकर माता की आरती में शामिल हो सकते हैं। यह लाइव आरती एक निश्चित समय में की जा रही है। इसके अलावा समिति ट्रस्ट भी आइडी बनाकर लोगों तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है। साथ ही महामाया मंदिर की लाइव को यू ट्यूब में भी अपलोड किया जा रहा है।

महामाया मंदिर के दर्शन करने वाले श्रद्धालु फेसबुक आइडी श्रीराज राजेश्वरी मां महामाया मंदिर पेज पर जाकर सुबह आठ बजे, दोपहर 12.30 बजे और रात आठ बजे की पूजा आरती के दर्शन कर सकते हैं। वहीं कंकाली तालाब में स्थित कंकाली माता का भक्तगण फेसबुक आइडी श्री कंकाली मंदिर समिति में सुबह आठ बजे, दोपहर 12 बजे और रात आठ बजे आरती के लाइव दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा आने वाले दिनों में शहर के कई मंदिरों में इस तरह की लाइव प्रसारित करने जा रहे हैं। मालूम हो कि, इंटरनेट का कितना फायदा हो सकता है, यह कोरोना वायरस के साये में समझ आ रहा है। जो लोग प्रतिदिन महामाया मंदिर, कंकाली माता समेत अन्य मंदिरों के दर्शन करने जाते थे। वह कोरोना के कारण लॉक डाउन के कारण घरों के बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में लोगों ने भगवान की पूजा करने का आसान तरीका निकाला हैं। इस तरीके से लाइव में हजारों परिवार भी शामिल हो रहे हैं।

00 यूट्यूब में भी किया जा रहा अपलोड

महामाया मंदिर का कोरोना वायरस के कारण भक्तगण के लिए मंदिर का पट बंद हैं। समिति ने निर्णय लिया कि पट बंद होने से चैत्र नवरात्र इसके बाद रोज माता की आरती फेसबुक में लाइव और यूट्यूब में अपलोड किया जाएगा। ताकि लोग इस व्यवस्था से मंदिर आने के बजाय घर में ही माता का दर्शन कर सकें। इसके लिए एक आइडी और निश्चित समय तय कर दिया है, जहां आप इंटरनेट के मदद से इससे जुड़ सकते हैं।

मनोज शुक्ला, पंडित, महामाया मंदिर

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket