रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने शनिवार को नगर निगम की मेयर इन काउंसिल की बैठक ली। बैठक में राजधानी के उद्यानों में मोबाइल टावर लगाने के प्रस्ताव पर महापौर ने आपत्ति प्रकट की। उन्होंने कहा कि उद्यानों में लोग सेहत बनाने के लिए जाते हैं। मोबाइल टावरों के बारे में कहा जाता है कि इससे रेडिएशन का खतरा होता है।

इधर नगर निगम में पिछले एक साल से रायपुर में कहीं भी नए मोबाइल टावर लगाने की स्वीकृति नहीं दी गई। प्रस्ताव के अनुसार चर्चा में सहमति व्यक्त की गई कि सबसे पहले निगम के भवनों और सामुदायिक भवनों, डिवाइडरों में मोबाइल टावर लगवाए जाएं।

वहीं मोबाइल टावर उद्यानों में लगाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया। गौरतलब है कि नईदुनिया ने सबसे पहले उद्यानों में मोबाइल टावर लगाने का प्रस्ताव पर 11 दिसंबर, 2020 को 'अफसोस बच्चों के बगीचे को बेचने की तैयारी और 12 दिसंबर, 2020 को 'सरकारी जमीन पर नहीं लगा सकते मोबाइल टावर, फिर भी निगम ने पार्क-बगीचों में लगाने का दिया प्रस्ताव शीर्षक से खबरें प्रकाशित की थीं।

इसे अब एमआइसी की बैठक में सिरे से खारिज कर दिया है। इधर एमआइसी की बैठक में 29 मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में एमआइसी सदस्य ज्ञानेश शर्मा, श्रीकुमार मेनन, सुंदर रूखमणी जोगी, समीर अख्तर, सतनाम पनाग, नागभूषण राव, सहदेव व्यवहार, रितेश त्रिपाठी, अजीत कुकरेजा, सुरेश चन्न्ावार, आकाश तिवारी, जितेंद्र अग्रवाल, द्रोपती हेमंत पटेल, निगमायुक्त सौरभ कुमार, अपर आयुक्त लोकेश्वर साहू, पुलक भट्टाचार्य समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जानें एमआइसी की बैठक में लिया गया निर्णय

- ओसीएम चौक से कोतवाली चौक तक के मार्ग का नामकरण स्व. इंदरचंद धाड़ीवाल के नाम।

- राजधानी में उचित जगह पर मदर टेरेसा की प्रतिमा लगाने की स्वीकृति।

- तेलीबांधा थाने के पास स्थित नवनिर्मित होने जा रहे उद्यान में संविधान की भव्य पुस्तक व उद्देषिका स्थापित होगी।

- सिद्धार्थ चौकसे पचपेड़ी नाका चौककी सड़क का नामकरण का नाम स्वतंत्रता सेनानी स्व प्यारेलाल यादव के नाम पर।

- तुलसीनगर होते हुए लोधीपारा डॉ. लालवानी दवाखाना तक का नामकरण स्व. डॉ खूबचंद बघेल के नाम पर।

- भारतमाता चौक से पहाड़ी चौक, शुक्रवारी बाजार से लेकर गुढ़ियारी पड़ाव तक का मार्ग का नामकरण गुरु घासीदास बाबा जी के नाम पर।

- मिनी माता चौक से पहाड़ी पारा चौक तक के मार्ग का नाम मिनी माता के नाम पर।

- पहाड़ी चौक से डॉ आंबेडकर चौक होते हुए ओवर ब्रिज गोंदवारा रोड तक के मार्ग का नाम डॉ. बाबा साहब आंबेडकर के नाम पर।

- नेताजी सुभाष स्टेडियम में नेताजी की प्रतिमा लगाने की स्वीकृति दी गई।

- लोहार चौक से बनिया पारा चौक तक के मार्ग का नामकरण कुंज बिहारी अग्रवाल के नाम पर।

- टीआर गुप्ता स्थायी अधिवक्ता को तीन हजार से 10 हजार रुपये मासिक मानदेय।

अब पानी टंकियों में भी नजर आएगा विज्ञापन

शहर की 31 पानी टंकियों में पेंटिंग करने में करीब डेढ़ करोड़ खर्च आएगा। वहीं किसी कंपनी को टंकी की पेंटिंग के बाद थोड़ी जगह विज्ञापन के लिए दी जाए तो कंपनी पेंटिंग के बाद पांच साल तक पेंटिंग का मेंटेंस भी करेगी। साथ ही छोटे से जगह पर विज्ञापन प्रदर्षित करने का कंपनी को जगह भी दी जाएगी। इसके एवज में निगम को राजस्व की प्राप्ति होगी। इसके लिए निविदा जारी की गई थी, जिसमें 11 टंकियों के पेंटिंग का प्रस्ताव आया था।

इनसे निगम को 53 लाख का राजस्व भी मिलेगा अब इसकी स्वीकृति दी है। बाकी टंकियों के लिये नई निविदा जारी की जाएगी। इधर शासन से विभिन्न विकास कार्यों के लिए आए राशि का कार्य संपन्न होने के बाद जो रकम बच जाती है उसका उपयोग कैसे करना है, इसके लिए सात सदस्यीय समिति गठित की गई। समिति के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा होंगे। सदस्य नागभूषण राव, श्रीकुमार मेनन, सतनाम पनाग, समीर अख्तर, रितेश त्रिपाठी, आकाश तिवारी बनाए गए है।

45 दिनों तक ग्रीष्म कालीन खेल शिविर

महापौर ने अतिरिक्त एजेंडे में चर्चा करते हुए कहा कि पूर्व में स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए निगम द्वारा ग्रीष्म कालीन खेल शिविर का आयोजन किया जाता था। अब उस परंपरा को फिर से शुरू कर 45 दिनों का शिविर स्कूली बच्चों के लिए लगाया जाएगा। उनके डाइट की भी व्यवस्था की जाए। इसकी स्वीकृति दी गई। सुलभ शौचालयों में बाहर के लोगों को ठेका मिला हुआ। वहां काम करने वाले भी बाहरी होते हैं। उनके ठेके को निरस्त कर स्थानीय को काम दिया जाए, जिसकी स्वीकृति दी गई है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags