रायपुर। Census 2021: छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में जनसंख्या को लेकर एक सर्वेक्षण करने जा रही है। सरकारी आदेश के अनुसार राज्य की जनसंख्या में अन्य पिछड़े वर्गो तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण कर क्वान्टीफिएबल डेटा (Quantifiable data) एकत्रित किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने आयोग गठित कर लिया है। इस आयोग में प्रतिनियुक्ति पर अधिकारियों से कामकाज कराया जाएगा और कर्मचारी भी प्रतिनियुक्ति के ही होंगे।

जिला प्रशासन ने भी 28 नवंबर तक कर्मचारियों और अधिकारियों से प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। गठित आयोग मुख्यालय जिला-रायपुर के कार्य संचालन के लिए कलेक्टर द्वारा इच्छुक अधिकारियों और कर्मचारियों से सीधे अथवा उनके प्रशासकीय विभाग या विभागाध्यक्ष के माध्यम से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। आवेदन मिलने के बाद इसकी स्कूटनी की जाएगी और प्रतिनियुक्ति आदेश जारी किया जाएगा।

यह कहना अधिकारियों का

जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय रायपुर ने बताया कि आयोग की कार्य अवधि तक प्रतिनियुक्ति पर अधिकारी और कर्मचारी की पद संरचना की स्वीकृति दी गई है। जिसमें सहायक अनुसंधान अधिकारी, निज सचिव, निज सहायक, सहायक ग्रेड- 02ए सहायक ग्रेड -03 के एक-एक पद स्वीकृत किए गए है। इन पदों के लिए जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय कक्ष क्रमांक 36 कलेक्टर परिसर, रायपुर में 28 नवंबर 2020 तक आवेदन प्रेषित कर सकते हैं।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में जितने भी आयोग हैं उनमें ज्यादातर कर्मचारी और अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर काम कर रहे हैं। ऐसे में जनसंख्या के लिए डाटा जुटाने के लिए गठित इस आयोग में भी लगभग सभी कर्मचारी और अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर होंगे। जब तक आयोग गठित रहेगा तब तक अधिकारी और कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर माने जाएंगे इसके बाद वह मूल विभाग में जा सकते हैं।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस