रायपुर। असत्‍य पर सत्‍य की जीत और अधर्म पर धर्म की जीत का पर्व दशहरा आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस दिन आज कई वर्षों से शस्‍त्रों की पूजा की परंपरा चली आ रही है। इसी के तहत आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास में विजयादशमी पर्व के पावन अवसर पर शस्त्र पूजा की। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों सहित प्रदेशवासियों को विजयादशमी पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि दशहरा का पर्व असत्य पर सत्य की जीत, अंधकार पर प्रकाश की जीत और अधर्म पर धर्म की जीत का पर्व है। यह पर्व हमें अपने अहंकार तथा बुराई को समाप्त कर अच्छाई तथा सत्य की राह पर चलने की सीख देता है।

वहीं राजधानी रायपुर के पुलिस लाइन स्थित शस्त्रागार में भी दशहरे के मौके पर शस्त्रों की पूजा की गई। एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने शस्‍त्रों की पूजा की। इस अवसर पर जिले के तमाम पुलिस के आला-अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस पूजा में एसएसएसपी प्रशांत अग्रवाल सहित, एएसपी अभिषेक महेश्वरी, ग्रामीण एएसपी कीर्तन राठौर, एएसपी पश्चिम भाग डीसी पटेल, पुरानी बस्ती सीएसपी राजेश चौधरी, सिविल लाइन सीएसपी वीरेंद्र चतुर्वेदी सहित बड़ी संख्या में पुलिस विभाग के कई अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

मालूम हो कि दशहरा का पर्व गुरुवार को पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बुराई के प्रतीक रावण का दहन किया जाता है। दशहरा पर्व को विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन दशहरा पूजा के साथ अस्त्र-शस्त्र की पूजा का विधान है। कहा जाता है कि इस दिन शस्त्र पूजा से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। इसी परंपरा का निर्वहन करते हुए पुलिस लाइन में अस्त्र शष्त्रों की पूजा पाठ की गई।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close