रायपुर। Raipur News: अब राजधानी रायपुर के सारे व्यावसायिक प्रतिष्ठान व बाजार शाम सात बजे तक खुले रहेंगे। शुक्रवार शाम को जिला प्रशासन ने इसके आदेश भी दे दिए। गौरतलब है कि अब तक व्यावसायिक प्रतिष्ठान व बाजारों को शाम छह बजे तक ही खुल रहने की अनुमति थी। समय कम होने के कारण बाजार में भीड़ भी बढ़ने लगी थी। इसके चलते व्यापारिक संगठनों ने व्यापार समय सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही थी।

इस आदेश के बाद अब शनिवार से व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के साथ ही शापिंग माल, सुपर बाजार, शोरूम,पार्क, जिम, क्लब आदि सभी शाम सात बजे तक खुली रहेंगी। इसके साथ ही होटल, रेस्टारेंट्स, क्लब आदि रात्रि 10 बजे तक खुल सकेंगे। होटलों व रेस्टारेंट के डाइनिंग हाल व रूम में उनकी बैठक क्षमता के 50 फीसद से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं होगी।

छत्तीसगढ़ चैंबर आफ कामर्स सहित कई व्यापारिक संगठनों ने व्यापार का समय सीमा बढ़ाने कलेक्टर से मुलाकात भी की थी। चैंबर अध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि अब समय सीमा में बढ़ोतरी होने से व्यापारियों के साथ ही आम उपभोक्ताओं के लिए भी राहत वाली बात है। समय बढ़ने से अब बाजार में भीड़ भी थोड़ी बढ़ेगी।

इन पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन के साथ ही रैली, जुलूस पर प्रतिबंध है। साथ ही सारे स्वीमिंग पुल, सिनेमा हाल, थियेटर, वाटर पार्क, जंगल सफारी, भीड़ भाड़ वाले स्थल आदि पर पूर्ण प्रतिबंध है।

शादियों में 50 लोग हो सकेंगे शामिल

जिला प्रशासन द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार अब मैरिज हाल में आयोजित शादियों में दोनों पक्ष मिलाकर अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकते हंै। मैरिज हाल की क्षमता का पचास फीसद ही मेहमान शामिल हो सकेंगे और अधिकतम 50 मेहमान ही शामिल हो सकते हैं। इसी प्रकार अंत्येष्टि, दशगात्र, मत्यु संबंधी अन्य कार्यक्रमों में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकते हैं।

वर्जन

कोरोना की रफ्तार कम होने के कारण व्यापारियों को यह राहत दी गई है। कोरोना नियमों का उन्हें पूरी तरह से पालन करना होगा। लोगों को भी गाइडलाइन का पालन करना है।

- सौरभ कुमार, कलेक्टर,रायपुर

Posted By: kunal.mishra

NaiDunia Local
NaiDunia Local