रायपुर (राज्य ब्यूरो)। परिवहन विभाग ने बकायादार वाहन संचालकों को बड़ी राहत दी है। एकमुश्त निपटान योजना के तहत वाहन मालिकों को जुर्माने की राशि‍ में छूट दी जाएगी। इसके तहत त्रैमासिक और मासिक कर देय वाहन संचालकों को एक अप्रैल 2013 से 31 दिसंबर 2018 की अवधि तक की लंबित जुर्माने की राशि‍ नहीं ली जाएगी।

हालांकि, इस अवधि में वाहनों पर लंबित कर और अधिरोपित जुर्माने की राशि‍ पर ब्याज का भुगतान करना होगा। इस योजना से सरकार को राजस्व बढ़ने की आश्ाा है। इस योजना से शासन को करीब 200 करोड़ रुपये का लाभ होगा।

प्रदेश के कई व्यावसायिक वाहन संचालक वर्षो से कर जमा नहीं कर रहे हैं। परिवहन विभाग ने कई बार इन्हें नोटिस भी जारी किया। इसके बावजूद कर जमा नहीं किया गया। परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार कैबिनेट की बैठक में एकमुश्त निपटान योजना की स्वीकृति मिली है।

इसे शीघ्र ही लागू किया जाएगा। परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने बताया कि जारी अधिसूचना के अंतर्गत त्रैमासिक और मासिक कर देय वाहनों में अधिरोपित लंबित जुर्माने में छूट केवल एकमुश्त निपटान योजना की अवधि एक अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक होगी। इस अवधि की समाप्ति के बाद कर, जुर्माने और ब्याज सहित पूर्ण राशि वसूल की जाएगी।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close