रायपुर। Onion Price Hike: प्याज एक बार फिर से लोगों को रुलाने के लिए तैयार हो रहा है। पखवाड़े भर के अंदर ही इसकी कीमतों में आठ से दस रुपये किलो की बढ़ोतरी हो गई है। इन दिनों प्याज थोक में 22 से 25 रुपये किलो और चिल्हर में 30 से 35 रुपये किलो बिक रहा है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और तेजी आएगी। आलू की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं है और यह 20 रुपये किलो तक बिक रहा है।

प्याज के साथ ही इन दिनों सब्जियों पर भी महंगाई की मार पड़ने लगी है। कारोबारियों का कहना है कि सब्जियों की आवक अब पूरी तरह से बाहर से ही हो रही है और इस पर डीजल की मार भी पड़ने लगी है। थोक सब्जी व्यावसायी संघ के अध्यक्ष टी श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से प्याज की फसल प्रभावित हुई है और इसका असर इसकी आवक में पड़ गया है। साथ ही डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से मालभाड़ा भी बढ़ा है। प्याज के साथ ही दूसरी सब्जियों पर भी महंगाई आ गई है।

यह माना जा रहा कारण

कारोबारियों का कहना है कि प्याज की कीमतों में तेजी के पीछे मुख्य कारण तो बारिश के प्रभावित हुई फसल है। इसकी वजह से अभी आवक प्रभावित हुई है। दूसरा कारण यह भी है कि डीजल के भाव में बढ़ोतरी की वजह से इसके मालभाड़े में भी बढ़ोतरी हो गई है और इसका असर कीमतों में देखा जा रहा है।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local