रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Collage Admission in CG: पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रियाएं दो अगस्त से शुरू हो जाएगी। अभ्यर्थियों की संख्या सीटों के मुकाबले अधिक होने पर मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। रविवि प्रबंधन के मुताबिक पहले चरण में आनलाइन प्रवेश पंजीयन दो से 17 अगस्त तक चलेगा। विश्वविद्यालय के साथ ही कालेजों में 18 को मेरिट सूची जारी की जाएगी। प्रवेश के लिए 18 से 24 अगस्त तक समय रहेगा। बचे सीटों पर दूसरे चरण में आनलाइन प्रवेश तिथि 25 से 26 तक होगी। 27 को मेरिट सूची और 27 से 31 अगस्त तक प्रवेश होगा। यदि सीटें बच गईं तो 31 अगस्त को रिक्त सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया होगी।

प्रदेश में राजधानी के साइंस कालेज, दुर्गा कालेज, महंत कालेज, डिग्री गर्ल्स कालेज, छत्तीसगढ़ कालेज, दुर्ग साइंस कालेज, दिग्विजय कालेज राजनांदगांव समेत अन्य कालेजों में भारी संख्या में छात्रों के पहुंचने की वजह से दाखिले के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। कालेजों में प्रवेश मेरिट के आधार पर ही मिलेगा। बता दें कि 2020-21 में ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष में रायपुर छत्तीसगढ़ कालेज में साइंस में 56.2, कामर्स में 68, आर्ट्स में 67.4, साइंस कालेज में साइंस में 80.4, डिग्री कालेज में साइंस 65, कामर्स 68, आर्ट्स 55, साइंस कालेज दुर्ग में कामर्स में 61, साइंस में 72 व आर्ट्स में 52, राजनांदगांव दिग्विजय कालेज में साइंस में 70, कामर्स में 63, सीएमडी कालेज बिलासपुर में साइंस में 85, कामर्स में 82 व आर्ट्स में 56 फीसद कटआफ था।

50 फीसद छात्रों के साथ कक्षाएं शुरू

राज्य में सोमवार से स्नातकोत्तर की कक्षाएं आफलाइन शुरू की जाएगी। ग्रेजुएशन कीकक्षाएं 15 अगस्त के बाद चरणबद्ध रूप से शुरू होंगी। कक्षा में 50 फीसद छात्र उपस्थित रहेंगे। पढ़ाते समय आनलाइन व्यवस्था के निर्देश दिए हैं, ताकि जो छात्र कक्षा में नहीं हैं। वह घर से ही आनलाइन पढ़ाई कर सके। स्क्रीनिंग की सुविधा होगी। सर्दी, खांसी, बुखार वाले छात्रों को कक्षा में नहीं बैठाया जाएगा।

रायपुर के प्रमुख कालेजों में सीटों की स्थिति

रविवि पर एक नजर

  • 1.86 लाख बच्चे हर साल लेते हैं प्रवेश
  • 144 कालेज हैं विवि के अंतर्गत
  • 52 शासकीय कोलेज की संख्या
  • 27 अध्ययन शालाएं हैं

रविवि प्रथम कुलपति डा. केएल वर्मा ने कहा कि वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया के साथ ही कक्षाओं का संचालन भी दो अगस्त से शुरू होंगे। शासन की गाइड लाइन के तहत व्यवस्था कर ली गई है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local