रायपुर । पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के लिए छह दिन और समय दिया है। अब बीए, बीए क्लासिक्स, बीएएससी, बीएससी होम साइंस, बीसीए और बी.कॉम प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राएं 26 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पहले ऑनलाइन आवेदन के लिए शनिवार 20 दिसंबर तक का समय निर्धारित था।

स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 दिसंबर से शुरू हुई थी। पहले 16 दिसंबर तक आवेदन मंगाए गए थे। बाद में चार दिन बढ़ाकर अंतिम तिथि 20 दिसंबर की गई। विश्वविद्यालय के सर्वर में समस्या की वजह से बहुत से परीक्षार्थी ऑनलाइन फार्म जमा नहीं कर पाए हैं। ऐसे छात्रों को परीक्षा से वंचित होने से बचाने के लिए विश्वविद्यालय ने फार्म भरने की तारीख छह दिन और बढ़ा दी है। वहीं स्नातकोत्तर (पीजी) के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 दिसंबर से शुरू हुआ। विश्वविद्यालय ने 25 दिसंबर तक आवेदन के लिए समय दिया है। इसकी हार्डकॉपी परीक्षा केंद्रों में 30 दिसंबर तक लिए जाएंगे।

अब तक दो लाख 10 हजार आवेदन

विश्वविद्यालय के कुलसचिव केके चंद्राकर ने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं को मिलाकर अब तक करीब दो लाख 10 हजार ऑनलाइन आवेदन जमा हो चुके हैं। अकेले स्नातक प्रथम वर्ष में ही करीब 95 हजार आवेदन जमा किए गए हैं। उन्होंने बताया कि छात्रों की मांग पर ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है, ताकि कोई भी छात्र फार्म जमा नहीं कर पाने की वजह से वंचित न हो।

समस्याओं का होगा समाधान

श्री चंद्राकर ने बताया कि ऑनलाइन फार्म जमा करते समय फार्म का प्रिंट नहीं निकलने, फीस जमा होने के बावजूद प्रोसेस नहीं होने, एक छात्र का दो बार फार्म भरे जाने सहित अन्य जितनी भी समस्याएं है, उसका समाधान किया जाएगा। जिनका फीस एक्सट्रा जमा हुआ है, उन्हें उनका पैसा वापस मिल जाएगा।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस