सतीश पांडेय, रायपुर। Online Fraud: किसी अपरचित से इंटरनेट मीडिया पर मित्रता करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लें, हो सके तो मित्रता करने से ही बचें। नहीं तो ब्लेकमेलिंग के शिकार हो सकते हैं। दरअसल ऑनलाइन डेटिंग के बहाने शातिर ठग लोगों की कमजोरियों का फायदा उठाकर चूना लगा रहे हैं।

देशभर में ऐसे कई मामले सामने आने के बाद रायपुर पुलिस ने लोगों को आनलाइन डेटिंग से सावधान किया है। पुलिस का कहना है कि शुरुआत में आनलाइन डेटिंग एप के जरिए बनावटी रोमांस, रिलेशनशिप बनाया जाता है,जब लगातार बातचीत होने लगती है और सामने वाले को थोड़ा भरोसा हो जाता है,तब ठगी करने वाला उसे अपने जाल में फंसाता है और उससे पैसे की डिमांड करता है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक शातिर ठग लोगों को जाल में फंसाने के लिए बहुत ही चालाकी से ट्रेडिंग एप डाउनलोड करने और अकाउंट खोलने के लिए कहते है, फिर सामने वाले को तरह-तरह के प्रोडक्ट खरीदने और फर्जी इन्वेस्ट स्कीम में निवेश करने पर लाखों का फायदा दिलाने का झांसा दे रहे हैं। किसी को शक न हो इसके लिए ठगी करने वाला स्क्रीनशॉट, असली वेबसाइटों के डोमेन नेम, कस्टमर सर्विस होने का दिखावा करते हैं।

लेकिन कुछ दिन बाद पैसे इंवेस्ट कराने और ठगने के बाद ग्राहक से सारे संपर्क और खाते बंद कर दिए जाते हैं। इससे पहले कि पीड़ित कुछ समझ पाता तब तक वह ऑनलाइन डेटिंग एप के जरिए वह ठगी का शिकार हो चुका होता है।

कोरोना संकट के इस दौर में लोग घरों में कैद है। अधिकांश लोगों का समय इंटरनेट मीडिया पर बीत रहा है। खासकर युवाओं का रुझान आनलाइन डेटिंग में बढ़ा है,आनलाइन डेटिंग मजेदार रहे और आपका बैंक अकाउंट भी न खाली हो, इसके लिए रायपुर पुलिस ने कुछ सुझाव भी जारी किए हैं। जैसे कि, जब भी आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें, जिसे आप जानते नहीं हैं तो विशेष रूप से सतर्क रहें, खासकर अगर वह पैसे की डिमांड करता है।

आनलाइन निवेश और पैसे ट्रांसफर करने से पहले दो बार सोचें। एप को परखें, डोमेन नाम, ईमेल पता आदि चेक करें। साथ ही अपनी व्यक्तिगत और सीक्रेट जानकारी किसी को न दें। सबसे अहम बात यदि आपको लगता है कि आप आनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हैं, तो बिना डरे फौरन इसकी शिकायत संबंधित पुलिस थाने में दर्ज कराएं।

यह कर रहे ठग

शातिर ठग इंटरनेट मीडिया के जरिए दोस्ती करने के बाद आनलाइन अश्लीलता पदर्शित करते हुए लोगों को भी प्रेरित करते हैं। वीडियो रिकार्ड कर यू ट्यूब, फेसबुक में वीडियो अपलोड करने की धमकी देकर ब्लेकमेल करते हैं। इस प्रकार की धमकी देने वाले के झांसे में न आएं और पैसे न दें। ठगों द्वारा स्वंय को साइबर एक्सपर्ट या पुलिस बताकर वीडियो हटाने के एवज में पैसे की मांग करते हैं।

अनजान लोगों से आनलाइन दोस्ती करने से बचें

आनलाइन डेटिंग स्केम से रायपुर के लोगों को सावधान करने पुलिस ने जागरूकता अभियान चलाया है। इसके जरिए लोगों से अपील की जा रही है कि अनजान लोगों से आनलाइन दोस्ती करने से बचें, अन्यथा ठगी के शिकार हो सकते है।

-रमाकांत साहू,साइबर सेल प्रभारी

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags