रायपुर। Raipur News: राजधानी रायपुर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए पिछले पांच साल से नगर निगम ने दर्जनभर से अधिक बार सर्वे कर प्रस्ताव बनाया लेकिन इन प्रस्तावों पर अब तक कोई काम नहीं हो सका। प्रमुख रूप से शहर के नहरपारा, शारदा चौक की चौड़ीकरण का प्रस्ताव सालों से अटका पड़ा है। इसकी वजह से सुबह-शाम शारदा चौक, सदरबाजार, नहरपारा रोड, स्टेशन रोड, मालवीय रोड, पंडरी रोड और बंजारी मार्केट में यातायात जाम की समस्या बनी हुई है।

वर्तमान में निगम ने नो पार्किग इलाके को फोकस करते हुए नया सर्वे किया है। इस सर्वे में 15 सड़कों की पहचान कर वहां यातायात सुधारने पहल की जाएगी। हालांकि अभी भी इन सड़कों को लेकर कोई स्थायी योजना नहीं बन पाई है।वहीं नो-पार्किग पर खड़े रहने वाले वाहनों को हटाकर यातायात को व्यस्थित करने पर जोर दिया जा रहा है।

राजधानी रायपुर की सड़कों पर यातायात का दबाव कम करने पिछले पांच सालों में नगर निगम प्रशासन,स्मार्ट सिटी लिमिटेड और अन्य एजेंसियों ने मिलकर दर्जन भर ज्यादा सर्वे कर प्रस्ताव तैयार किया लेकिन सभी प्रस्ताव फाइलों में ही कैद होकर रह गए।इन प्रस्तावों पर कोई काम नहीं होने से शारदाचौक, सदरबाजार, नहरपारा रोड, स्टेशन रोड, मालवीय रोड, पंडरी रोड और बंजारी मार्केट में सुबह और शाम को जाम लगने के साथ यातायात की समस्या सालों से बनी हुई है।

सर्वे में शारदा चौक सहित कुछ सड़कों के चौड़ीकरण की सिफारिश की गई थी।इसके लिए रास्ते में आड़े आ रहे पेड़ों तक को काट दिया गया और सड़क किनारे के बिजली खंभों को हटाकर केवल कागजी खानापूर्ति की गई पर नतीजा सिफर रहा। आलम यह है कि शहरवासी आज भी हर जगह जाम में फंसने को विवश हैं। अब नो पार्किग जोन में 15 सड़कों की पहचान कर नया सर्वे किया गया है।वहां पर यातायात व्यवस्था सुधारने की पहल की जाएगी।

नगर निगम के अफसरों ने बताया कि हर तीन महीने में समिति की बैठक होती है। इसमें शहर की यातायात को लेकर चर्चा के बाद पुलिस और निर्माण एजेंसियां सर्वे कर प्रस्ताव देती है।प्रस्ताव में बताया जाता है कि कौन-कौन से चौक का डिजाइन बदलना है या सड़क का चौड़ीकरण करना है।

खुले डिवाइडर होंगे बंद

शास्त्री चौक से कलेक्टोरेट चौक के बीच डिवाइडर खुले हुए है। उसे बंद करने की तैयारी है।इसी तरह तेलघानी नाका, बीटीआई मैदान और अनुपम नगर के पास डिवाइडर को बंद किया जायेगा।बीटीआई मैदान के सामने अगले महीने से डिवाइडर बनाने का काम भी शुरू किया जायेगा।

नो-पार्किग जोन

कलेक्टोरेट से आक्सीजोन सड़क, तेलीबांधा तालाब, श्याम प्लाजा, लालगंगा कांप्लेक्स और मल्टीलेवल पार्किग के सामने सड़क को नो पार्किग जोन घोषित किया जाएगा। यहां पर वाहनों की पार्किंग होने पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

सड़कों पर मार्किग

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शहर के एसआरपी चौक, आनंदनगर, तेलीबांधा, खम्हारडीह, शंकरनगर टर्निग प्वाइंट, अनुपमनगर, लोधीपारा, पंडरी मार्केट, फाफाडीह, जयस्तंभ चौक, शास्त्री चौक और कलेक्टोरेट चौक पर मार्किग करने का काम कर रही है।

Posted By: Kunal Mishra

NaiDunia Local
NaiDunia Local