रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)

राजधानी में पर्यावरण सरंक्षण को लेकर राज्य सरकार कई कार्य कर रही है। राजधानी का पर्यावरण शुद्ध रहे, राजधानीवासियों को शुद्ध हवा मिले, इसके लिए शासन ने 19 एकड़ में 11 करोड़ की लागत से ऑक्सीजोन बनाया। गुरुवार को ऑक्सीजोन का लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया। राजधानीवासी अब ऑक्सीजोन में शुद्ध आबोहवा के साथ सैर का भरपूर आनंद उठा सकेंगे।

ऑक्सीजोन शहर की रौनक बढ़ाने के साथ पर्यावरण संरक्षण में अहम भूमिका निभाएगा। राजधानी के हृदय स्थल पर बनाए गए इस ऑक्सीजोन में 12 एकड़ में अब तक 4 करोड़ रुपये की लागत से करीब 75 प्रजातियों के 4 हजार से अधिक पेड़-पौधे लगाए गए हैं। ऑक्सीजोन युवाओं, बुजुर्गों, बच्चों सहित शहरवासियों के लिए सुबह-शाम की सैर और मनोरंजन के लिए बेहतर स्थान होगा। ऑक्सीजोन में बच्चों के खेलने के लिए झूले, फिसलपट्टी और ओपन एयर जिम के उपकरण लगाए गए हैं। ऑक्सीजोन में पौधारोपण और संरक्षण के प्रयासों के कारण एक वर्ष के भीतर ही हरियाली दिखने लगी है।

तीन किलोमीटर में कर सकते हैं वॉक

मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए ऑक्सीजोन में 3 किलोमीटर से अधिक लंबाई का पाथवे और पगडंडियां बनाई गई हैं। इसके अलावा यहां दो वाटर बॉडी हैं, जिनमें से एक प्राकृतिक और दूसरी मानव निर्मित है। बारिश का सारा पानी चैनल से होकर इनमें इकठ्ठा होता है और इससे पौधों की सिंचाई की व्यवस्था की गई है। यहां एक प्राकृतिक वाटर फॉल भी बनाया गया है। यहां बांस से 8 पगौड़ा बनाए गए हैं और जगह-जगह छोटी चट्टानों और पत्थरों से संरचनाएं तैयार की गई हैं। युवाओं के लिए आकर्षक सेल्फी जोन भी बनाया गया है।

ऑक्सीजोन में इतने प्रकार के लगे हैं पौधे

लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां सफेद चंदन का पौधा लगाया। ऑक्सीजोन में आम, जामुन, सीताफल, आंवला तथा अमरूद जैसे फलदार वृक्ष और तितलियों को आकर्षित करने के लिए जारूल, अमलतास, कचनार, मौलश्री, आकाश नीम जैसे फूलदार पौधे लगाए गए हैं। यहां 503 पुराने वृक्षों को संरक्षित किया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan