रायपुर। गांधी जयंती पर “बंच ऑफ फूल्स“ सहित रायपुर के एनजीओ ने स्वच्छता का संदेश देने आक्सीजोन में प्‍लागाथान का आयोजन कर इस हरीतिमायुक्त उद्यान की सफाई में अपना श्रमदान दिया। यह कार्यक्रम रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, नगर निगम, वन विभाग, स्वच्छ भारत मिशन के सहयोग से आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में शामिल होकर महापौर एजाज़ ढेबर ने महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुरूप स्वच्छता में सभी की भागीदारी का संकल्प दोहराया। स्वच्छता का संदेश देने निरंतर प्रयासरत “बंच ऑफ फूल्स“ की टीम ने 350वां कार्यक्रम पंडरी में बने आक्सीजोन में आयोजित किया एवं दीवारों को आकर्षक रूप देते हुए प्लास्टिक कचरे को अलग किया। इस श्रमदान से 102 बोरी कचरा निकाला गया, जिसका निपटान रायपुर नगर निगम द्वारा किया गया।

पंडरी स्थित आक्सीजोन में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत सरल सरिता भजनामृत ग्रुप द्वारा महात्‍मा गांधी के भजनों की प्रस्तुति के साथ हुई। इसके पश्चात लगभग 400 युवाओं ने इस आक्सीजोन के 17 एकड़ क्षेत्र में बिखरे कचरे को बीनने 18 दलों में विभक्त होकर स्वच्छता के अभियान का संचालन किया।

एसीबी चीफ आरिफ शेख भी इन युवाओं के उत्साहवर्धन के लिए इस प्‍लागाथान का हिस्सा बने। इस मौके पर छत्‍तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ने एनजीओ “बंच ऑफ फूल्स“ की कार्यकर्ता अनु द्वारा पुराने कागजों से निर्मित महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया एवं युवाओं के इस अभियान को सभी के लिए अनुकरणीय बताया।

इस अवसर पर महापौर एजाज़ ढेबर ने उपस्थित युवाओं और सभी गणमान्य नागरिकों को शहर की स्वच्छता में सहयोग की शपथ दिलायी एवं इस अभियान में सम्मिलित सभी युवाओं को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए। युवाओं को संबोधित करते हुए नगर निगम कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी मयंक चतुर्वेदी ने बंच ऑफ फूल्स, एनएसएस, एनसीसी के युवाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनके इन प्रयासों से स्वच्छता जागरूकता को एक नई दिशा मिली है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close