रायपुर। Oxygen Generation Plant: छत्तीसगढ़ के किसी भी मेडिकल कालेज में अब तक आक्सीजन जनरेशन प्लांट नहीं लगाया जा सका है। सरकार के घोषणा के बाद भी अस्पतालों में प्लांट बनने की योजना अब खटाई में नजर आ रही है। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद से आक्सीजन की जरूरतें पहले के मुकाबले एक से डेढ़ गुना तक बढ़ गई है। प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच आक्सीजन की मांग और सामने आ रही परेशानियों के बीच राज्य सरकार ने सभी मेडिकल कालेजों में आक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की घोषणा की थी। लेकिन योजना में काम तो दूर अब तक कागजी कार्रवाई तक पूरी नहीं हो पाई है।

प्रदेश के मेडिकल कालेज अस्पताल स्वास्थ्य सुविधाओं के लिहाज से एक बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। मरीजों के उपचार के लिहाज से काफी अहम है। इलाज के दौरान मरीजों को सामान्य तौर पर भी आक्सीजन की जरूरत पड़ती है, जो एक तरह से लाइफ लाइन भी है। ऐसे में योजना को लेकर प्रशासन की निष्क्रियता समझ से परे है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डा. आरके सिंह का कहना है कि प्रदेश के मेडिकल कालेजों में आक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने के लिए कालेजों से प्रस्ताव मंगा रहे हैं। इसका निर्माण सीजीएमएससी के माध्यम से किया जाएगा। जल्द से जल्द प्लांट निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।

डेढ़ से दो करोड़ खर्च का अनुमान

विभाग के अनुसार ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगने में क्षमता के आधार पर प्रत्येक में करीब डेढ़ से दो करोड़ की राशि का अनुमान है। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा मेडिकल कॉलेजों से जरुरत के हिसाब से प्रस्ताव आना है। फिर टेंडर समेत कई प्रक्रियाएं होनी है। कोरोना की वजह से ऑक्सीजन की मांग जिस तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सामने योजना को जल्द पूरा करने की चुनौती है।

बाक्स

मेडिकल कालेज के अस्पतालों में प्रतिदिन सिलिंडर आक्सीजन की खपत

मेडिकल कॉलेज - ऑक्सीजन खपत - मार्च से पहले

रायपुर - 100 से 120 - 150 से 200

जगदलपुर - 15 से 20 - 35 से 40

रायगढ़ - 90 से 100 - 130 से 140

बिलासपुर - 60 से 90 - 120 से 140

अंबिकापुर - 25 से 35 - 50 से 60

राजनांदगांव - 25 से 35 - 50 से 60

नोट : संबंधित जानकारी मेडिकल कालेज अस्पताल प्रबंधन के अनुसार।

मेडिकल कालेज में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बिस्तर

मेडिकल कालेज - कोविड बिस्तर - कुल

रायपुर - 500 - 1120

जगदलपुर - 200 - 500

रायगढ़ - 250 - 250

बिलासपुर - 100 - 600

अंबिकापुर - 100 - 300

राजनांदगांव - 300 - 300

Posted By: kunal.mishra

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस