रायपुर। Corona Pandemic: कोरोना संक्रमण दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। रायपुर में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या ने शासन-प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि पिछले साल की तुलना में इस साल का कोरोना वायरस ज्यादा खतरनाक है। कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जिला प्रशासन ने लाकडाउन की घोषणा कर दी है। कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए वर्तमान में शहर में अस्थायी तौर पर अस्पताल बनाए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में राजधानी स्थित सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इनडोर स्टेडियम में ऑक्सीजन युक्त अस्पताल बनाया जाएगा। स्टेडियम में अस्पताल बनाने का काम शुरू हो गया है। गुरुवार को महापौर एजाज ढेबर स्टेडियम पहुंचकर अस्पताल में चल रहे कामों का जायजा लिया। महापौर का कहना है कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसमें तकरीबन दौ सौ बिस्तरों वाला ऑक्सीजन युक्त अस्पताल बनाया जाएगा, जिससे मरीजों को आक्सीजन की कमी न होने पाए।

निगम से मिली जानकारी के अनुसार, इस अस्पताल में 24 घंटे अलग-अलग पालियों में डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके साथ ही 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे की मदद से हर मरीज के स्वास्थ्य की निगरानी किया जाएगा। नगर निगम रायपुर का विशेष दस्ते को इनडोर स्टेडियम में तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें जिला स्तर के कई अधिकारियों की भी ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

राज्य शासन एवं रायपुर जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा खोले जा रहे कोरोना अस्पताल में नोवल कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित पाजिटिव मरीजों का यथासंभव समुचित उपचार चिकित्सकों की टीमों द्वारा त्वरित रूप से किया जाएगा। महापौर ने निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों कोविड 19 उपचार अस्थायी अस्पताल को राज्य शासन की लोकस्वास्थ्यहितकारी मंशा के अनुरूप शीघ्र सर्वसुविधायुक्त तरीके से प्रारंभ करवाना सुनिश्चित करने एवं कार्य का समाजहित में लोकस्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए।

इन जगहों में किया गया छिड़काव

नगर पालिक निगम के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अध्यक्ष एवं पार्षद सुंदर जोगी की अगुवाई में निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दानवीर भामाशाह वार्ड क्रमांक 26 के अंतर्गत शुक्रवारी बाजार क्षेत्र समेत कुकरीतालाब, कलिंग नगर, कुंदरापारा क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाकर आवश्यकता के अनुसार चूना, ब्लीचिंग पाउडर और सैनिटाइजर अभियान चलाया गया।

96 वर्षीया वृद्ध ने लगवाया टीका

नगर निगम रायपुर के जोन क्रमांक दो के अंतर्गत इंदिरा गांधी वार्ड स्थित 96 वर्षीया वृद्ध महिला बानू कलीमुद्दीन धमंगगांववाला ने कोविड 19 टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर कोविड 19 का टीका लगवाकर पूरे समाज के सामने एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया। बानू कलीमुद्दीन स्वाभिमानी जीवन जीने की आदी बानू कलीमुद्दीन ने सभी लोगों से नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए शीघ्र कोरोना का टीका लगवाने का अनुरोध किया।

रेलवे ने तैयार किए 50 आइसूलेशन कोच

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 50 आइसोलेशन कोच तैयार किया है। कोचो में ऑक्सीजन सिलिंडर रखने, दवाइयां, पानी बोतल रखने की सुविधा है। विद्युत सप्लाई का इंतजाम है। एक कोच में शौचालय बाथरूम की व्यवस्था है। डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों के बैठने के लिए अलग कक्ष है। कोरोना मरीजों के उपयोग से निकलने वाले कचरे को अलग-अलग रखने के लिए प्रत्येक बिस्तर पर डस्टबिन है। एलईडी लाइट्स लगी हैं।

इसके साथ ही मरीजों के लिए चादर, कंबल की व्यवस्था भी है। रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विपिन वैष्णव ने बताया कि मोबाइल आइसोलेशन कोच रेलवे बोर्ड के निर्देश पर बनाए हैं। कोचों को साफ-सुथरा कर दिया है। अब तक कहीं से भी कोचों की मांग नहीं आई है। कोच की मांग आते ही रेलवे कोच उपलब्ध कराएगा।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags