रायपुर (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम की एक दिन में 51 किलोमीटर पदयात्रा की चुनौती को स्वीकार करते हुए भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने एक दिन में 64 किलोमीटर की पदयात्रा की। इस तरह उन्होंने चुनौती को 13 किलोमीटर पीछे छोड़ दिया। मरकाम पिछले 10 से अधिक वर्षों से शारदीय नवरात्र में कोंडागांव से दंतेवाड़ा तक पदयात्रा करते हैं परंतु इस वर्ष उन्होंने आयोजन को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से जोड़ने का संदेश दिया। इसकी सूचना उन्होंने राहुल गांधी तक भी पहुंचाई।

भाजपाइयों ने मरकाम की यात्रा पर संदेह जताया तो उन्होंने भाजपाइयों को पदयात्रा की चुनौती दे दी। इस पर युवा मोर्चा के तीन कार्यकर्ता राजनांदगांव से रायपुर स्थित मरकाम के निवास तक 64 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करके पहुंचे तो स्थानीय भाजपा नेताओं ने जोरदार तरीके से उनका स्वागत किया।

प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा है कि उनकी यात्रा धार्मिक है। छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़वासियों की सुख, शांति और समृद्धि की मनोकामना को लेकर वे निकले हैं। अगर भाजपा भी यह चाहती है, तो हम उसका स्वागत करते हैं। मरकाम ने कहा कि भाजपा इस धार्मिक यात्रा को राजनीति से जोड़ने का अनर्गल प्रयास न करे। वहीं भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता और पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि युवा मोर्चा के तीन कार्यकर्ता समीर श्रीवास्तव, खोमन मेश्राम और रोहित मलकानी ने राजनांदगांव से रायपुर तक की 64 किलोमीटर की पदयात्रा 12 घंटे में पूरी की।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी के साथ तीनों कार्यकर्ता मोहन मरकाम के रायपुर स्थिति निवास बस्तर बाड़ा पहुंचे। मूणत ने कहा कि यदि प्रदेश का विकास इस तरह की पदयात्राओं से ही होना है, तो भाजपा का हर कार्यकर्ता पदयात्रा के लिए तैयार है। बशर्ते कुंभकर्णी निद्रा में लीन सरकार की निद्रा भंग हो। बता दें कि कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री अमरजीत सिंह चावला ने भी चुनौती दी थी कि भारतीय जनता पार्टी में कोई माई का लाल पैदा नहीं हुआ, जो कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के 51 किलोमीटर प्रतिदिन की पैदल यात्रा चल पाए।

मरकाम की पदयात्रा में शामिल हो रहे विधायक-पदाधिकारी

मरकाम ने भले ही पदयात्रा को धार्मिक करार दिया हो, लेकिन इसमें कांग्रेस विधायक और पार्टी के पदाधिकारी भी शामिल हो रहे हैं। पदयात्रा के मीडिया प्रभारी और प्रदेश प्रवक्ता विकास तिवारी ने बताया कि मरकाम की चार दिवसीय मनोकामना पदयात्रा नवरात्र के पहले दिन सुबह छह बजे शीतला मंदिर कोंडागांव से पूजा-अर्चना के बाद शुरू हुई। पहले दिन मरकाम ने 51 किलोमीटर की पदयात्रा की। इस दौरान नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप, जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन सहित पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हुए।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close