PRSU Raipur Admission : : रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक अगस्त से कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राज्य शासन के आदेश के अनुसार पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित सभी शासकीय और अशासकीय कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया एक अगस्त से ऑनलाइन होगी। विवि की वेबसाइट डब्लू डब्लू डब्लू डॉट पीआरएस यूयूएनआइवी डॉट इन पर जाकर छात्र आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि अभी स्पष्ट नहीं की गई है।

विवि प्रशासन के अनुसार अंतिम तिथि पर निर्णय शासन की तरफ से होगा। सभी कॉलेजों को आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची प्रदान की जाएगी। फिर कॉलेज पात्र छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची तैयार करेंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश मार्गदर्शिका जारी किए जाने के बाद प्रवेश दिया जाएगा। ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष के प्राइवेट छात्रों की परीक्षा के लिए 31 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन मंगाए जा रहे हैं।

इन कॉलेजों में अधिक मशक्कतः रायपुर के साइंस कॉलेज, दुर्गा कॉलेज, महंत कॉलेज, डिग्री गर्ल्स कॉलेज, छत्तीसगढ़ कॉलेज, दुर्ग के साइंस कॉलेज, राजनांदगांव के दिग्विजय कॉलेज आदि राज्य के प्रमुख कॉलेज हैं। इनमें प्रवेश के लिए अधिक मशक्कत होगी। ग्रेजुएशन में साइंस संकाय में प्रवेश उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा, जिन्हें 12वीं में कम से कम 70 फीसद अंक मिले हैं। दुर्ग साइंस कॉलेज प्रदेश के ए ग्रेड के कॉलेजों में शुमार है, इस वजह से यहां अक्सर कट ऑफ मार्क्स 70 से 75 प्रतिशत या इससे भी अधिक होता है।

रायपुर के प्रमुख कॉलेजों में सीटें

डिग्री गर्ल्स कॉलेजः बीए 400, बीएससी (मैथ्स) 100, बीएससी (कंप्यूटर साइंस) 50, बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी) 30, बीएससी होम साइंस 80, बीएससी (होम साइंस फैशन डिजाइनिंग) 80, बी.कॉम 150, अन्य रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम में 200 सीटें।

साइंस कॉलेजः प्रथम वर्ष बीएससी (विभिन्ना वर्ग) 824, बीसीए 30, डीसीए 30 और पीजीडीसीए में 30 सीटें।

छत्तीसगढ़ कॉलेजः बी.कॉम 240, बीए 315, बीएससी 240, बीएससी (मैथ्स) 148, पीजीडीसीए 30, एमएसडब्ल्यू 20 सीटें।

दुर्गा कॉलेजः बी.कॉम 800, बीए 400, पीजीडीसीए 30, बीबीए 30, बीसीए 30, डीसीए 40, डीबीएम में 40 सीटें।

महंत कॉलेजः बी.कॉम 600, बीए 300, बीसीए 30, बीबीए 40, पीजीडीसीए 60, पीजीडीजे में 80 सीटें।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan