रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

'वायु' तूफान के गुजरने के बाद प्रदेश के कुछ जिलों का पारा जहां शुक्रवार को चढ़ गया तो वहीं कुछ जिलों में जमकर बारिश भी रिकॉर्ड हुई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी है। यह 16-17 जून तक जगदलपुर पहुंच सकता है। मगर यह इंतजार लंबा होता जा रहा है। अगर यह 17 जून को भी जगदलपुर पहुंच रहा है तो 22 जून के पहले रायपुर नहीं पहुंचेगा। इसके पहले प्री-मानसून की फुहारें पड़ सकती हैं। एक सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बन रहा है, जो मानसून को आगे बढ़ाएगा।

चाहे जो हो, मगर शुक्रवार को रायपुर का तापमान एक बार फिर लोगों के पसीने छुड़ा ले गया। पारा गुरुवार की तुलना में सीधे एक डिग्री चढ़कर 42.8 जा पहुंचा। अच्छी खासी उमस थी। आर्द्रता 46 नोट की गई। हालांकि शाम को शहर के आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई, हवाएं भी चलीं। राजधानी में देर शाम झमाझम बारिश हुई। मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा का कहना है कि अब रोज शाम को मौसम में बदलाव की संभावना होगी। वजह है कि दिन भर तपिश के बाद बादल बनेंगे, ये बारिश कराएंगे। अगर समूद्र से नमी आती है तो और यह बारिश के लिए अनुकूल होगा।

शहरों का तापमान

जिला- अधिकतम- बारिश

रायपुर- 42.8 (7)-

बिलासपुर- 42.3 (3)- 10.3

पेंड्रा- 37.3 (3)- 30.4

अंबिकापुर- 40.0 (3)- 2.4

जगदलपुर- 38.8 (5)

दुर्ग- 42.6

राजनांदगांव- 43.0

इन जिलों में हुए अच्छी बारिश- प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार-शुक्रवार को अच्छी बारिश रिकॉर्ड हुई। इनमें पेंड्रा में 30.4 मिमी, बिलासपुर में 10.3 मिमी तक। शुक्रवार को जांजगीर चांपा, महासमुंद, नांदगांव में भी बारिश हुई है।

रायपुर का आज का पूर्वानुमान- लगभग सभी जिलों का पारा सामान्य से तीन से सात डिग्री तक अधिक बना हुआ है, मगर 'लू' अलर्ट जारी नहीं किया गया है। रायपुर, रायपुर के आसपास के क्षेत्रों का मौसम शाम होते-होते बदलने का पूर्वानुमान है। बादल घिर सकते हैं, बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान 42 डिग्री के करीब रहेगा।