रायपुर (राज्य ब्यूरो)। छत्‍तीसगढ़ में निवासरत विदेश मूल के लोग अब देश की नागरिकता हासिल करने आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने राज्य के संभागायुक्तों व कलेक्टरों की बैठक में भारत की नागरिकता प्रदान करने के लिए प्राप्त आवेदनों की आनलाइन इंट्री करने, सभी जरूरी प्रक्रिया समयावधि में पूरा करने और आगे की कार्यवाही के लिए राज्य स्तर पर आवेदनों को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। उन्होंने जल-जीवन मिशन के कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को हुई इस बैठक में जैन ने जल-जीवन मिशन के कार्यों की धीमी गति को लेकर असंतोष व्यक्त किया। इसके बाद उन्होंने इस काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य की प्रगति की सप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश राज्य स्तरीय अधिकारियों को दिए। मुख्य सचिव ने रोजगार मिशन के तहत अगले पांच साल में 12 से 15 लाख रोजगार के अवसर निर्मित किए जाने की दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्य करने को कहा।

गोधन वाली राज्य की झांकी को राष्ट्रीय मीडिया की मिली सराहना

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर निकलने वाली राज्यों की झांकियों का शनिवार को नई दिल्ली की राष्ट्रीय रंगशाला में प्रेस प्रीव्यू आयोजित किया गया। इस दौरान छत्तीसगढ़ के गांव और गोठान पर आधारित झांकी को राष्ट्रीय मीडिया की सराहना मिली। इस दौरान झांकी के समक्ष छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों ने ककसाड़ नृत्य का प्रदर्शन किया।

राजपथ पर निकलने वाली छत्तीसगढ़ की झांकी गोधन योजना पर केंद्रित है।

ग्रामीण संसाधनों के उपयोग के पारंपरिक ज्ञान और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के समन्वय से एक साथ अनेक वैश्विक चिंताओं के समाधानों के लिए यह झांकी विकल्प प्रस्तुत करती है। झांकी के अगले भाग में गाय के गोबर को इकट्ठा करके उन्हें विक्रय के लिए गोठानों के संग्रहण केंद्रों की ओर ले जाती ग्रामीण महिलाओं को दर्शाया गया है। इन्हीं में से एक महिला को गोबर से उत्पाद तैयार कर विक्रय के लिए बाजार ले जाते दिखाया गया है।

उनके चारों ओर सजे फूलों के गमले गोठानों में साग-सब्जियों और फूलों की खेती के प्रतीक हैं। नीचे की ओर गोबर से बने दीयों की सजावट है। ये दीये ग्रामीण महिलाओं के जीवन में आए स्वावलंबन और आत्मविश्वास के प्रतीक हैं। झांकी के पिछले भाग में गोठानों को रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित होते दिखाया गया है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local