रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Chess Tournament 2022: अखिल भारतीय शतरंज महासंघ द्वारा देश के सभी राज्यों में राज्य स्तरीय शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन कराकर देश भर में जमीनी स्तर पर शतरंज को लोकप्रिय बनाने का काम कर रहा। छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के अध्यक्ष राघवेंद्र सिंघानिया व महासचिव विनोद राठी ने प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए बताया 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नाई के महाबलीपुरम में होने जा रही ओलंपियाड देश की सबसे बड़ी स्पर्धा है।

छत्तीसगढ़ में होने वाले मुख्यमंत्री शतरंज ट्राफी से संबंधित पूछे गए एक सवाल पर राघवेंद्र सिंघानिया ने कहा कि राज्य शासन के विशेष सहयोग से 19 सितंबर से 29 सितंबर तक भव्य आयोजन होना है। इसमें 20 देशों से 500 खिलाड़ी शिरकत करेंगे। इस ट्राफी का मुख्य उद्देश्य शतरंज को एक लोकप्रिय खेल के रूप में प्रतिष्ठित करना है। उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर से 22 दिसंबर तक रायपुर में अंडर-9 का राष्ट्रीय चयन स्पर्धा आयोजित की जाएगी।

ओलंपियाड के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि 18 जून से 19 जून तक अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ में दो दिवसीय राज्य चयन शतरंज स्पर्धा राजनांदगांव में खिलाड़ियों के लिए निश्शुल्क कराने जा रहे हैं। आयोजन चेस इन स्कूल्स कार्यक्रम का एक हिस्सा है। स्पर्धा के दोनों कैटेगरी के विजेता व उपविजेता के अलावा स्पर्धा में शामिल सरकारी स्कूलों से एक-एक सर्वश्रेष्ठ बालक व बालिका यानी कुल छह खिलाड़ियों का चयन ओलंपियाड देखने के लिए किया जाएगा।

पहली पारी में बढ़त के आधार पर रायपुर को तीन और दुर्ग को एक अंक

छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ द्वारा अंडर-23 अंतर जिला एलीट ग्रुप के तीन दिवसीय मैच खेले गए। रायपुर और दुर्ग के बीच दल्लीराजरहा में मैच खेला गया। मैच में रायपुर ने पहली पारी में बढ़त हासिल की थी, जिसके आधार पर रायपुर को तीन अंक मिले। वहीं दुर्ग को एक अंक से संतोष करना पड़ा। रायपुर ने पहली पारी में 304 रन बनाए थे। दुर्ग की पूरी टीम 159 रनों पर सिमट गई थी।

मैच के अंतिम दिन रायपुर की टीम ने दूसरी पारी में 43 रन से आगे खेलना शुरू किया। बिना विकेट खोए 195 रन बनाकर पारी घोषित की। आयुष पांडे ने 101 गेंदों में 17 चौके की मदद से 116 रन और आशीष डहरिया ने 99 गेंदों में सात चौके व एक छक्के की मदद से 75 रनों की नाबाद पारी खेली। दुर्ग की टीम ने दूसरी पारी में पांच विकेट खोकर 277 रन बनाए। दुर्ग से बंटू कुमार ने 77 रन, आदित्य सिंह ने 61 रन की पारी खेली। वहीं विजय यादव 60 रन बनाकर नाबाद रहे। मैच ड्रा रहा। रायपुर से वरूण सिंह ने तीन विकेट चटकाए। उत्कर्ष तिवारी और नारायण साहू के नाम एक-एक सफलता रही।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close