रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

माघ पूर्णिमा पर पवित्र नदियों में स्नान करने की मान्यता के चलते राजधानी की जीवनदायिनी मानी जाने वाली खारुन नदी के महादेवघाट तट पर माघपूर्णिमा पर मंगलवार को श्रद्धालुओं ने पुण्य की डुबकी लगाई। शास्त्रीय मान्यताओं पर गहरी आस्था रखने वाले लोग सुबह ब्रह्ममुहूर्त से ही घाट पर पहुंचने लगे थे। सूर्योदय से लेकर सुबह नौ बजे तक हजारों श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसके बाद दोपहर 12 बजे तक भी कई श्रद्धालु पहुंचते रहे। नदी में स्नान करने के बाद हटकेश्वर महादेव का दर्शन कर सुख, शांति, समृद्धि की मन्नत मांगी।

पवित्र नदी में स्नान से रोग दूर होने की मान्यता

ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर ब्रह्ममुहूर्त में पवित्र नदियों में स्नान करने से शारीरिक व्याधियां दूर होती हैं। श्रद्धालु जल देवता से शरीर निरोगी रहने की मन्नत मांगते हैं। पूर्णिमा के दिन स्नान-ध्यान कर पूजा-अर्चना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

लक्ष्मण झूला में सेल्फी खिंचाने की लगी होड़

इस बार महादेवघाट पर लगने वाले पुन्नी मेला में लोग सपरिवार पहुंचे लेकिन झूला आदि की व्यवस्था न होने से निराश हुए। ऐसे में नदी के उपर बना लक्ष्मण झूला (आने-जाने का पुल) आकर्षण का केन्द्र रहा। बच्चे, युवक-युवतियों ने लक्ष्मण झूला पर खड़े होकर सेल्फी खिंचवाई।

नदी के दूसरी ओर विशाल प्रतिमा का दर्शन करना हुआ आसान

खारुन नदी के दूसरे छोर पर भगवान भोलेनाथ की विशाल प्रतिमा के दर्शन करने के लिए पहले लंबा रास्ता तय करना पड़ता था। इस साल लक्ष्मण झूला बन जाने से मेला घूमने आने वालों को नदी के उस पार जाने में आसानी हुई। मात्र पांच मिनट में ही पैदल चलकर लोग नदी के उस पार पहुंच गए।

पापों से छुटकारा पाने लगाते हैं डुबकी

महादेव घाट स्थित हटकेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं.सुरेश गिरी गोस्वामी ने बताया कि शास्त्रोक्त मान्यता के अनुसार पापों से छुटकारा पाने और पुण्य अर्जित करने के लिए माघ माह में पूर्णिमा पर डुबकी लगाने की परंपरा है।

महाशिवरात्रि पर पुनः लगेगा मेला

पं.गोस्वामी ने बताया कि चार मार्च को पड़ने वाली महाशिवरात्रि पर महादेव घाट के किनारे पुनः मेला भरेगा। दूर-दूर से हजारों शिवभक्त दर्शन करने और हटकेश्वर महादेव पर जल अर्पण करने के लिए आएंगे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags