सतीश पांडेय,रायपुर। कोरोना संकटकाल में काम-धंधा बंद होने से कई परिवारों के लिए दो वक्त का भोजन जुटाना कठिन हो रहा है। ऐसे में पुलिस परिवार के महेश नेताम और उनकी टीम ने गोकुलनगर के एक निजी भवन में पुलिसवालों की खाना चौकी खोली है। इस चौकी में सुबह और शाम पुलिस के जवान प्रतिदिन खुद ही खाना तैयार कर वाहनों से जरूतमंदों के बीच वितरित कर रहे हैं।

इन जवानों की मदद प्रयास स्कूल के बच्चे भी कर रहे हैं। दिनभर ड्यूटी करने के बाद जवान घर जाने से पहले खाना चौकी पहुंचकर खाना बनाने और बांटने का काम करते हैं। इन जवानों का हौसला थानेदार, एसएसपी से लेकर डीजीपी भी बढ़ा रहे हैं और राशन, पानी के साथ आर्थिक सहयोग भी दे रहे हैं।

कोरोना काल के कठिन समय में जहां पुलिस विभाग के जवान अपने परिवार की देखभाल करने के बजाए लॉकडाउन में सड़कों पर दिन-रात ड्यूटी कर लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सीख दे रहे हैं। वहीं, काम धंधा बंद होने से रोजमर्रा कमाने-खाने वाले गरीब, मजदूर और फुटपाथ, मंदिर, मस्जिद के आस-पास पर रहने भिखारियों की चिंता भी की है।

जरूरतमंदों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के टिकरापारा पुलिस थाने के जुझारू जवान आरक्षक महेश नेताम, सुनील पाठक, अश्वन साहू, सूरज साहू, शिव कुमार चंद्रा आदि ने मिलकर एक अभिनव पहल की है। इस पहल की हर कोई तारीफ कर रहा है। दरअसल, कोरोना संकट के इस दौर में जवानों ने गोकुनगर स्थित श्री प्रयास परिसर में पुलिस चौकी की शुरुआत की है।

इस चौकी में किसी फरियादी की रिपोर्ट नहीं लिखी जाती है, बल्कि पुलिस के जवान सुबह और शाम को भोजन बनाते है फिर उसे पैकेट में बांधकर बांटने के लिए निकल पड़ते है। इस काम में प्रयास संस्था के बच्चे भी बराबर हाथ बंटाते है। इस परिसर में पहले से ही ये जवान यहां रहने वाले गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा देते आ रहे हैं।

अफसरों ने बढ़ाया हौसला, मिलने लगी मदद

आरक्षक महेश नेताम ने बताया कि तीन दिन पहले पुलिस खाना चौकी की शुरूआत हम सब साथियों ने मिलकर शुरू की। रोज सुबह-शाम पांच-पांच सौ भोजन के पैकेट तैयार कर जरूरतमंद, गरीबों को बांट रहे हैं। इस काम को शुरू करने की प्रेरणा डीजीपी डीएम अवस्थी, आईजी डा. आनंद छाबड़ा, रायपुर एसएसपी अजय यादव से मिली।

अफसरों ने हौसला बढ़ाने के साथ मदद के लिए हाथ बढ़ाया तो पुरानी बस्ती सीएसपी मनोज ध्रुव, आईपीएस रत्ना सिंह, साइबर सेल प्रभारी आरके साहू, टिकरापारा थाना प्रभारी संजीव मिश्रा, डीडीनगर थाना प्रभारी योगिता खापर्डे समेत अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों का लगातार सहयोग और मदद मिलने से जरूरतमंद तक आज हम पहुंच पा रहे हैं।

जवानों ने बताया कि ड्यूटी से थक हार कर घर लौटने के बजाय सीधे पुलिस खाना चौकी जाकर खाना बनाते हैं और जरूरतमंदों को खाना बांटकर ही घर लौटते हैं। प्रतिदिन सुबह-शाम जरूरतमंदों को खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। कोरोना काल में पुलिसवाले जिस लगन और मेहनत से दूसरों की सुरक्षा के साथ मदद कर है, उसकी चर्चा अब पूरे प्रदेश में होने लगी है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags