रायपुर। रेल प्रशासन ने लोकमान्य तिलक टर्मिनल और हावड़ा के बीच चल रही लोकमान्य तिलक टर्मिनल हावड़ा- लोकमान्य तिलक टर्मिनल पूजा स्पेशल ट्रेन के परिचालन दो दिन से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन कर दिया है। यह सुविधा कुर्ला से दो अप्रैल, हावड़ा से चार अप्रैल से चलेगी। लोकमान्य तिलक टर्मिनलहावड़ा पूजा स्पेशल ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार और मंगलवार के स्थान पर सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार,शनिवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से दो अप्रैल से चलेगी।

इसी प्रकार विपरीत दिशा में भी हावड़ा- लोकमान्य तिलक टर्मिनल पूजा स्पेशल ट्रेन हावड़ा से प्रत्येक रविवार और गुरुवार के स्थान पर सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं रविवार को चार अप्रैल,से ट्रेन चलेगी। गाड़ी के कोचो में भी बदलाव किया गया है। दो अप्रैल से छह एसी थ्री, दो एसी टू, एक एसी फर्स्ट, आठ स्लीपर, दो एसएलआर, दो पावर कार और एक पेंट्रीकार सहित कुल 22 कोचों के साथ यह ट्रेन चलेगी।

कबाड़ से तैयार किया स्व-चलित ई-शंटिंग वाहन 'स्वयंभू'

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के डीजल लोको शेड ने लोकोमोटिव के बेकार सामग्री का उपयोग कर पर्यावरण अनुकूल, स्व-चलित ई-शंटिंग वाहन 'स्वयंभू' को तैयार किया है। इसकी सहायता से शेड के अंदर इंजनों के शंटिंग कार्य को बहुत ही कम समय में किया जा सकेगा। यह वाहन सुरक्षा को ध्यान मे रखकर तैयार किया गया है।

यदि किसी भी कारण से ऑपरेटर का कंट्रोल फेल होता है तो ई-वाहन के ब्रेक सिस्टम आटोमैटिक रूप से वाहन को रोक देंगे। मंडल रेल प्रबंधक रायपुर श्याम सुंदर गुप्ता, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर (मुख्यालय) बिलासपुर और निदेशक मोटिव पावर आरडीएसओ लखनऊ के माध्यम से शेड निरीक्षण के अवसर पर इसका परीक्षण किया गया।

डीजल लोको शेड, रायपुर के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनियर डीडी सत्पथी ने इस खुशी व्यक्त किया। लोकोमोटिव के डिस्पोजल सामग्री के उपयोग से 'स्वयंभू' इनोवेशन में वीके त्रिपाठी, सिनियर सेक्शन इंजिनियर एवं तकनीशियन टीम में अवधेश मिश्र, नितिन महाले, पी काशीपति, टी रामाराव की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local