रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। डाकघर के डाकिया की रफ्तार अभी भी पुराने ढर्रे पर चल रही है। जबकि संचार माध्यम में सबसे पुराना और सशक्त डाक विभाग को माना जाता है। इसके बावजूद डिजिटल की आधुनिक दुनिया में आज भी विभाग में निकल रही भर्तियों में डाक सेवकों को साइकिल चलाना अनिवार्य है। डाक विभाग की भर्ती में कहा गया है साइकिल भले चलाना न आता हो, लेकिन कसम खाओ कि साइकिल चलानी आती है तभी बनोगे डाकिया बाबू। इसके बगैर भर्ती के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है। ऐसे में बदलते दौर को देखते हुए डाकसेवा की परंपरागत नियमों में बदलाव करने की जरूरत है। विभाग के माध्यम से डाकिया को साइकिल से चिठ्ठी, पार्सल संबंधित पते तक पहुंचाने के लिए 180 रुपए भत्ता प्रति माह मिलता है। जोकि काफी समय से चले आ रहा है।

इसमें अभी तक कुछ बढ़ा नहीं है। ज्ञात हो कि भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के तहत छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799 पद भरे जाएंगे। यह पद रायपुर से लेकर बस्तर तक के पोस्ट ऑफिसों के लिए हैं। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। डाकविभाग का कार्य शहर से लेकर गांव तक फैला है। इसलिए भर्ती में डाकिया के लिए साइकिल अनिवार्य है, जिससे हर जगह पहुंचने में सुविधा हो। वहीं विभागीय अधिकारी की माने तो शुरू में डाकियों की भूमिका ज्यादातर गांव में थी। गांव की सड़के ठीक नहीं होने से साइकिल की यात्रा सस्ती और सुलभ मानी गई। इसलिए डाकिया के लिए साइकिल चलाना अनिवार्य रखा गया है। वहीं प्रवर अधीक्षक रायपुर संभाग के हरिश महावर ने बताया कि साइकिल के माध्यम से सिर्फ चिट्टी ही नहीं वितरण किया जा रहा, बल्की प्रदूषण को भी स्वच्छ रखने का संदेश विभाग के माध्यम से समाज को दिया जाता है।

छत्तीसगढ़ के जनरल पोस्ट ऑफिस में कुल नियमित डाकिया की संख्या 29 है। इसके आलावा संविदा के तौर पर भी कई कर्मी विभाग से जुटे है। मेल प्रभारी तोरन लाल वर्मा ने बताया कि कई डााकिया साइकिल से भी चिट्टी वितरण करते हैं। तो कुछ स्वयं की बाइक से भी कर रहे हैं, लेकिन उसका खर्च उन्हें खुद उठाना होता है। विभाग के माध्यम इसके लिए कोई राशि स्वीकृत नहीं होती है। ग्रामीण डाक सेवक के विभिन्न पदों के लिए ग्रेड पे दस व बारह हजार रुपए है। छत्तीसगढ़ सर्किल में रायपुर, जगदलपुर, कांकेर, बिलासपुर, जांजगीर, कोरबा, दुर्ग, राजनांदगांव, अंबिकापुर समेत छत्तीसगढ़ के अन्य डाकघरों में नियुक्ति होगी।

फैक्ट

- छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799 पदों पर भर्ती

- सामान्य वर्ग के 667 पद

- एससी 232 और एसटी 552

- ओबीसी 54 और ईडब्यूएस के 222 पद

- आवेदन की अंतिम तिथि. 14 नवबंर

डाक विभाग का दायरा शहर से लेकर गांव तक फैला है। उन्हें कहीं भी जिम्मेदारी मिल सकती है। इसलिए साइकिलिंग का ज्ञान जरूरी है। इसके अलावा मोटरसाइकिल या स्कूटर चलाना आता है तो उसे भी साइकिल चलाने का ज्ञान माना जाएगा। -हरीश महावर, प्रवर अधीक्षक, रायपुर संभाग

Posted By: Prashant Pandey