रायपुर। Education News: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने जनवरी में स्थगित की गई सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए नए सिरे से टाइम टेबल जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं 24 मई से शुरू होंगी। परीक्षार्थी अपना टाइम टेबल देखने के लिए रविवि की वेबसाइट www.prsu.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं। टाइम टेबल के अनुसार परीक्षाएं 24 मई से शुरू होकर एक जून तक खत्म हो जाएंगी। परीक्षार्थियों को वाट्सएप, मेल और वेबसाइट पर प्रश्न पत्र भेजकर परीक्षा ली जाएगी।

बता दें कि रविवि ने कुछ परीक्षाएं पहले ही ले ली थी। कोरोना का संक्रमण बढ़ने के बाद परीक्षाओं के स्थगित किया गया था। अब राज्य सरकार की ओर से आनलाइन परीक्षा लेने का आदेश मिलने के बाद इन परीक्षाओं को अब मई के आखिरी सप्ताह से शुरू किया जा रहा है।

कुलपति ने प्राचार्यों को बताया कैसे लेना है परीक्षा

परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी करने से पहेल रविवि के कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा ने शुक्रवार को सभी प्राचार्यों की आनलाइन बैठक ली। बैठक में विश्वविद्यालय बीए, बीएससी, बीकाम स्नातक स्तर और एमए, एमएससी, एमकाम स्नातकोत्तर स्तर की सभी परीक्षाओं पर चर्चा हुई। इसके बाद एमए, एमकाम के लिए पहले टाइम टेबल जारी किया गया है। बैठक में 150 कालेजों के प्राचार्य और विभिन्न अध्ययनशालाओं के प्राध्यापक शामिल हुए।

ऑनलाइन होगी परीक्षा

परीक्षार्थियों की परीक्षा ऑनलाइन भेजे गए प्रश्न पत्राें के आधार पर होगी। गौरतलब है कि पिछली बार स्नातक और स्नातक स्तर की प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं इसी आधार पर ली गई थी। इस बार सभी परीक्षाएं आनलाइन ही होगी। विश्वविद्यालय और कॉलेजों की परीक्षा के लिए विवि प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थियों को अब उत्तर पुस्तिका के लिए इस बार भी परीक्षा केंद्रों में जाने की जरूरत नहीं होगी।

इस बार भी परीक्षार्थियों को रविवि की वेबसाइट से उत्तर पुस्तिका ऑनलाइन डाउनलोड करनी होगी। इसके अलावा वाट्सएप और मेल पर प्रश्न पत्र मिलेगा। प्रश्नों के उत्तर परीक्षार्थियों को ए फोर साइज की कापी में लिखना होगा। साथ ही परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका के लिए अधिकतम 32 पृष्ठ का ही उपयोग कर सकते हैं। रविवि के कुलसचिव डॉ. गिरीशकांत पाण्डेय ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए प्रश्न पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.prsu.ac.in पर अपलोड किया जाएगा।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags