President Elections 2022 रायपुर (राज्य ब्यूरो)। एनडीए की राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावक राजनांदगांव सांसद संतोष पांडेय बनेंगे। भाजपा केंद्रीय संगठन ने सांसद पांडेय को प्रस्तावक बनाने का फैसला किया है।

वहीं, छत्तीसगढ़ के तीन विधायकों ननकीराम कंवर, डमरूधर पुजारी और पुन्नूलाल मोहिले को भी दिल्ली बुलाया गया है। इनको आवेदन में समर्थक बनाया जाएगा। प्रदेश में आदिवासी वर्ग से सिर्फ दो विधायक ननकीराम और डमरूधर हैं। ऐसे में केंद्रीय संगठन ने इन दोनों विधायकों को समर्थक बनाने का फैसला किया है।

राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी मुर्मू को छत्तीसगढ़ के दो आदिवासी विधायकों के मिलेंगे वोट

एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार आदिवासी नेत्री द्रौपदी मुर्मू को छत्तीसगढ़ से भाजपा के दो आदिवासी विधायकों ननकीराम कंवर और डमरूधर पुजारी के वोट मिलेंगे। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जकांछ) ने भी द्रौपदी का समर्थन किया है। वहीं, बसपा के दो विधायक हैं, जो केंद्रीय नेतृत्व के निर्णय के आधार पर वोट करेंगे। बता दें कि छत्तीसगढ़ में आदिवासी वर्ग के लिए 29 विधानसभा सीटें आरक्षित हैं। इनमें 27 सीटें कांग्रेस के पास हैं। अभी संभावना है कि कांग्रेस के सभी 27 विधायकों के वोट पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को जाएंगे, क्योंकि विपक्षी दलों ने सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस के 27 आदिवासी विधायक

प्रदेश में अनुसूचित जनजाति के लिए 29 सीट आरक्षित है। इसमें 27 सीट पर कांग्रेस के विधायक हैं। कांग्रेस से आदिवासी वर्ग से गुलाब कमरो, प्रेमसाय सिंह टेकाम, बृहस्पत सिंह, चिंतामणि महाराज, डा प्रीतम राम, अमरजीत भगत, विनय भगत, मोहन मरकाम, राजमन बेंजाम, कवासी लखमा, देवती कर्मा, चंदन कश्यप, लखेश्वर बघेल, विक्रम मंडावी, संतराम नेताम, शिशुपाल सोरी, मनोज मंडावी, अनूप नाग, इंद्रशाह मंडावी, अनिला भेड़िया, लक्ष्मी धु्रव, केके ध्रुव, मोहित राम, लालजीत राठिया, चक्रधर सिंह सिदार, रामपुकार सिंह, यूडी मिंज विधायक हैं।

यह है विधानसभा में सीट का समीकरण

विधानसभा में 71 विधायक कांग्रेस, 14 विधायक भाजपा, तीन विधायक जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और दो विधायक बसपा के हैं।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close