रायपुर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिसकर्मियों के लिए राष्ट्रपति सम्मान की घोषणा हुई है। छत्‍तीसगढ़ पुलिस के पुलिस अधिकारियों को कर्मचारियों को राष्‍ट्रपति के विशिष्‍ट और सराहनीय सेवा पदक से नवाजा गया है। इसमें एडीजी विवेकानंद सिन्हा को इस साल विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा जाएगा। जबकि दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव सहित सात को वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। पुलिस पदक के लिए प्रदेश से कुल 18 पुलिस अधिकारियों व जवानों का चयन हुआ।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी पदक सूची में पुलिस वीरता पदक लिए के लिए सात, राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए एक और पुलिस सेवा में विशिष्ट कार्य के लिए 10 पुलिस अधिकारियों-जवानों का नाम शामिल है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने पुलिस पदक से सम्मानित होने वाले सभी पुलिस अधिकारियों व जवानों को बधाई दी है। पुलिस की वीरता पदक लिस्‍ट में इंस्पेक्टर वैभव मिश्रा, एसआई अश्विनी सिन्हा, एसआई उत्तम कुमार, एसआई यशवंत श्याम, हेड कांस्टेबल उसारू राम कोर्राम, एपीसी कृशपाल सिंह कुशवाहा का नाम शामिल है। कुशवाह को यह पदक मरणोपरांत दिया जा रहा है।

पुलिस वीरता और विशिष्ट सेवा पदक मिलेंगे

इस अवसर पर 50 से अधिक पुलिस अधिकारियों-जवानों को विभिन्न पदकों और पुरुस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सलियों के विरूद्ध अदम्य साहस एवं वीरता का परिचय देने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्रपति का 'पुलिस वीरता पदक से अलंकृत किया जाएगा।

वहीं, उत्कृष्ट सेवा लिए राष्ट्रपति का 'विशिष्ट सेवा पदक से भी पुलिस अधिकारियों और जावानों को सम्मानित किया जाएगा। आपदा राहत एवं बचाव कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले सैनिकों को नागरिक सुरक्षा पदक से अलंकृत किया जाएगा। पुलिस प्रशिक्षण कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रशिक्षकों को 'यूनियन होम मिनिस्टर मेडल से अलंकृत किया जाएगा। इसी तरह बहादुरीपूर्ण कार्य करने के लिए दो बच्चों को भी 15 हजार रुपये एवं प्रशंसा पत्र और वीरता पदक प्रदान किया जाएगा।

इन्हें मिलेगा यह सम्मान

राष्ट्रपति पुलिस पदक: एडीजी विवेकानंद सिन्हा ।

वीरता के लिए पुलिस पदक: आइपीएस अभिषेक पल्लव, आरआइ वैभव मिश्रा, एसआइ अश्विनी सिन्हा, एसआइ यशवंत श्याम, एसआइ उत्तम कुमार, हेड कांस्टेबल उशरू राम कोर्राम और एपीसी स्व. कृशपाल सिंह कुशवाह ।

पुलिस सेवा में विशिष्ट कार्य के लिए पदक: इसमें रायपुर आइजी अजय कुमार यादव, बिलासपुर आइजी बद्रीनारायण मीणा, आइपीएस झाडूराम ठाकुर, ईओडब्ल्यू एसपी पंकज चंद्रा, एडिशनल एसपी अनंत कुमार साहू, इंस्पेक्टर कमलेश्वर सिंह, कंपनी कमांडर अर्जुन सिंह ठाकुर, प्लाटून कमांडर संजय कुमार दुबे, प्लाटून कमांडर हरिहर प्रसाद और हेड कांस्टेबल बलवीर सिंह का चयन किया गया है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close