रायपुर। Lockdown In Raipur: शुक्रवार शाम से राजधानी में 11 दिनों के लॉकडाउन के कारण गुरुवार व शुक्रवार को गोलबाजार, सब्जी बाजार सहित विभिन्न किराना संस्थानों में जबरदस्त भीड़ रहने के आसार हैं। इस भीड़ को रोकना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती रहेगी। अभी राजधानी रायपुर में सुबह आठ बजे से लेकर शाम छह बजे तक दुकानें खुली हुई हैं।

चैंबर अध्यक्ष व कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि सभी व्यापारी संघ पूर्ण लॉकडाउन के पक्ष में थे। शासन के सामने व्यापारियों ने भी अपना प्रस्ताव रख दिया। इसके बाद ही यह फैसला लिया गया।

दोपहर तीन बजे के बाद सुपर बाजारों में बढ़ी भीड़

जैसे ही बुधवार दोपहर को लोगों को यह पता लगा कि शुक्रवार शाम से लॉकडाउन लगने वाला है। तुरंत ही लोगों ने अपने राशन सामग्री की खरीदने सुपर बाजार व किराना संस्थान पहुंच गए। सुपर बाजार संचालकों के अनुसार दोपहर तीन बजे के बाद तो अचानक ही संस्थान में भीड़ बढ़ने लगी। लोगों ने भी जमकर खरीदारी की। गुरुवार और शुक्रवार को भी जबरदस्त भीड़ होने के आसार है।

मुर्गी और चिकन के दाम बढ़े

मुर्गियों को खिलाया जाने वाले दाने की कीमत में 25 फीसद की बढ़ोतरी हो गई है। इसके प्रभाव से मुर्गी 10 रुपये किलो महंगी हो गई है। वहीं चिकन की कीमतों में भी पांच रुपये किलो की तेजी आ गई है। इन दिनों मुर्गी 75 से 100 रुपये किलो और काकरेल 135 से 175 रुपये किलो बिक रहा है।

पोल्ट्री संचालकों का कहना है कि बाजार में मांग तो सामान्य ही है। होली के समय जरूर मांग में थोड़ी तेजी थी।मुर्गी व काकरेल के साथ ही अंडे की कीमतों में भी तेजी आ गई है। इन दिनों अंडा चिल्हर में सात रुपये पीस तक बिक रहा है। पोल्ट्री संचालकों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते इन दिनों अंडे की मांग में तो थोड़ी तेजी बनी हुई है। इसके चलते ही अंडे की कीमत थोड़ी बढ़ी है।

हालांकि, तीन माह पहले जनवरी में पोल्ट्री कारोबार को जबरदस्त झटका लगा था और अंडे समेत मुर्गी व चिकन की कीमतें जबरदस्त गिर गई थी। उस समय बहुत से क्षेत्रों में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने की बात सामने आने के कारण इनकी मांग कम हो गई थी।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags