रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रायपुर सांसद सुनील सोनी के रेलवे की खाली जमीन पर अस्पताल युक्त मेडिकल कॉलेज बनाने के प्रस्ताव को भारतीय रेलवे बोर्ड में भेजने के लिए मंजूरी मिल गई है। इसमें खास ये है कि रेलवे द्वारा स्थापित 100 बेड युक्त अस्पताल में रेलवे कर्मचारियों के अलावा आम नागरिक भी इलाज करा सकेंगे।

इस बैठक में पहली बार नया अस्पताल बनाने की बात कही गई। इसके पूर्व भी रेलवे अस्पताल में संसाधन बढ़ाने की मांग की जाती रही है। अगर नया अस्पताल बना तो उसमें आम नागरिकों को भी चिकित्सा-सुविधा मिलेगी।

उन्होंने शुक्रवार को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक और सांसदों की गठित समिति की बैठक में रेल यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मांगों की झड़ी लगा दी थी। इस पर उनके द्वारा रखे गए और प्रस्तावों को भारतीय रेलवे बोर्ड में भेजने की सहमति भी बनी।

उन्होंने रायपुर स्टेशन पर दुरंतो के ठहराव के साथ ही रायपुर से ही नई ट्रेनों को चालू करने के प्रस्ताव रखे। दैनिक यात्रियों के लिए लोकल ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाए जाने एवं लोकल ट्रेनों को नियमित रूप से चलाए जाने पर चर्चा की। इसी दौरान रायपुर रेलवे स्टेशन में नया रैम्पयुक्त फुटओवर ब्रिज बनाने और एम्स से हॉस्पिटल को सरोना से जोड़ने की सहमति के लिए मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर ने प्रशंसा की। इस तर्ज पर अन्य सांसदों ने भी प्रस्ताव रखे।

इन सांसदों ने समिति में रखे प्रस्ताव

1-बिलासपुर सांसद अरुण साव ने रेल यात्री सुविधाओं के लिए सभी के प्रयास एवं ऊर्जावान तरीके से कार्य करने की सराहना की। बैठक में चर्चा किए गए विषयों पर सकारात्मक निर्णय लेने चकरभाटा स्टेशन को और उन्नत करने, कोरबा के यात्रियों के लिए और ट्रेन सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया। बस्तर से हर स्टेशन की कनेक्टिविटी आदि विषयों पर चर्चा की।

2-बस्तर सांसद मोहन मंडावी ने बस्तर की प्रगति को लेकर बस्तर में रेल बिछाने से वहां के विकास होने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट होने वाले विषयों पर चर्चा की। उनकी दलील थी कि पर्यटन के नजरिए से बस्तर संभाग समृद्घ है। यहां रेल सुविधाएं बढ़ाई जाएं।

3-दुर्ग सांसद विजय बघेल ने निर्माणाधीन आरओबी के निर्माण कराने की बात कही। वहीं उन्होंने आरयूबी दुर्ग-भिलाई स्टेशनों में यात्री सुविधाएं बढ़ाने की गुजारिश की। इसके साथ ही गुड्स शेड के निर्माण की भी बात कही।

4- राज्यसभा सदस्य छाया वर्मा ने कहा कि स्टेशनों में और यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए रायपुर स्टेशन पर मल्टी लेवल पार्किंग, काफी संख्या में मजदूरों के पलायन को रोकने के रेल परियोजनाओं में इन्हें काम देने का प्रस्ताव रखा। खाली जमीन पर अटल आवास बनाकर गरीबों को दिए जाने की चचर्ाा की।

सांसदों को दी गई स्लाइड से रेलवे परियोजनाओं की जानकारी

महाप्रबंधक के सचिव श्री हिमांशु जैन ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में चल रहे विकासात्मक कार्यों के बारे में स्लाइड प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। इसमें साफ-सफाई, माल लदान, रेलवे के परिक्षेत्र, रूट किलोमीटर, ट्रैक किलोमीटर, अधोसंरचना के विकास, रायपुर मंडल की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के बारे में बताया।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रबंधक ने रखी प्रगति रिपोर्ट

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने बताया कि 23000 करोड़ से ज्यादा आय प्राप्त करने वाला जोन है। इस वर्ष 485 किलोमीटर नए सेक्शन के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 12 एस्केलेटर 12 लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई है।

इस दौरान ये अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर संसदीय समिति के अध्यक्ष श्री अरुण साव साहित अपर मंडल रेल प्रबंधक शिव शंकर लकड;ा, अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अमिताव चौधरी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री तन्मय मुखोपाध्याय भी उपस्थित रहे ।

Hindi Diwas : रायपुर में ऐसा पत्थर, जो बताता है हिंदी का इतिहास

कार्यस्थल पर महिलाओं का उत्पीड़न रोकने बना नया कानून, जानिए क्या है इसमें