Purushottam Maas 2020: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इस वर्ष 160 साल बाद अंग्रेजी कैलेंडर का लीप ईयर (29 दिनों की फरवरी) और हिंदू संवत्सर के आश्विन मास में पुरुषोत्तम मास का संयोग बना है। इससे पहले ऐसा संयोग 1860 में बना था। पुरुषोत्तम मास 18 सितंबर से शुरू हो रहा है। इस माह को दान, पुण्य, धर्म, पूजा, पाठ एवं श्रीमद्भागवत कथा के लिए अति उत्तम माना जाता है। साथ ही ब्रजमंडल यानी भगवान श्रीकृष्ण की लीला स्थली मथुरा, वृंदावन, गोकुल, बरसाना तीर्थ की यात्रा करने का विशेष महत्व है।

संत महासभा छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वती के अनुसार हिंदू संवत्सर की गणना चंद्रोदय के आधार पर होती है। तिथियों में घट-बढ़ होने के कारण कोई महीना 29 दिनों का और कोई 30 दिनों का पड़ता है। हिंदू संवत्सर लगभग 355 दिनों का होता है और अंग्रेजी साल 365 दिनों का।

हिंदू और अंग्रेजी कैलेंडर में एक साल में 11 दिनों का अंतर आता है, इस तरह तीन साल में 33 दिनों का अंतर होता है। हर तीसरे साल हिंदू कैलेंडर में कोई न कोई महीना दो बार आता है। इस महीने को ही पुरुषोत्तम मास कहा जाता है। इस बार आश्विन मास दो बार आया है। यह महीना 30 के बजाय 60 दिनों का होगा।

आश्विन मास के बीच के 30 दिन पुरुषोत्तम मास

आश्विन माह का शुभारंभ दो सितंबर से हो चुका है। शुरुआत के 15 दिन और आखिरी के 15 दिन साधारण आश्विन मास के दिन माने जाते हैं। इनके बीच के 30 दिन पुरुषोत्तम मास के रहेंगे। शुरुआत के 15 दिन बीत चुके हैं। 18 सितंबर से 16 अक्टूबर तक के समय को पुरुषोत्तम मास के रूप में मनाया जाएगा। 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक फिर साधारण आश्विन मास रहेगा। इसी दौरान 17 अक्टूबर से नवरात्र शुरू होगी।

ब्रज तीर्थयात्रा पर संकट

पुरुषोत्तम मास में ब्रज तीर्थयात्रा का महत्व है। हर साल छत्तीसगढ़ से हजारों लोग ब्रज की यात्रा पर जाते थे। कई भक्त एक महीने तक तीर्थ क्षेत्र में ही निवास करते थे। इस साल कोरोना महामारी के चलते अधिकांश ट्रेनें बंद होने से यहां के श्रद्धालु ब्रज की यात्रा पर नहीं जा पाएंगे। उन्हें ब्रज क्षेत्र की परिक्रमा करने का सौभाग्य इस बार नहीं मिल पाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020